उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Exit Polls 2024: एग्जिट पोल का मार्केट पर क्या होगा असर, एक्सपर्ट्स की ये है राय

अंतिम चरण के मतदान के बाद ज्यादातर एग्जिट पोल ने तीसरी बार देश में NDA की सरकार बनने की उम्मीद जताई है। न्यूज18 के एग्जिट पोल में लोकसभा चुनाव में NDA को 355 से 370 सीटें मिलने की उम्मीद है। इसमें भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 305 से 315 सीटें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है, जो 2019 में पार्टी द्वारा जीती गई 303 सीटों से थोड़ी अधिक है। अब लोकसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को घोषित किए जाएंगे।

एग्जिट पोल और उसके बाद के चुनाव नतीजों से पहले भारतीय इक्विटी बाजार में उतार-चढ़ाव रहा है। पिछले हफ्ते निफ्टी 50 इंडेक्स 2 फीसदी टूट गया। पिछले हफ्ते तक कई ब्रोकरेज ने भाजपा को अकेले 290 से 310 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था। अब सवाल यह है कि सोमवार को बाजार पर एग्जिट पोल का क्या असर होगा। आइए जानते हैं एक्सपर्ट की राय।

Exit Poll का Stock market पर क्या होगा असर

व्हाइट ओक कैपिटल के प्रशांत खेमका ने कहा, “नतीजे बिल्कुल वैसे ही रहे जैसे बाजार को उम्मीद थी और पिछले कुछ दिनों से कुछ आशंकाएं थीं और इसलिए पिछले हफ्ते बाजार में 2 फीसदी की गिरावट आई थी। मेरा मानना ​​है कि कल हम पिछले हफ्ते जो नुकसान हुआ था, उसकी भरपाई देखेंगे। इसलिए कल बाजार में लो से लेकर मिड-सिंगल डिजिट परसेंट के बीच की तेजी की उम्मीद है।”

आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC के MD और CEO ए बालासुब्रमण्यन ने कहा, “म्यूचुअल फंड (MF) के नजरिए से पिछले तीन वर्षों में MF मार्केट में सबसे बड़े खरीदार रहे हैं, जबकि फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII) सबसे बड़े सेलर रहे – FII से लगभग $20 अरब का आउटफ्लो हुआ है, पूरी राशि घरेलू निवेशकों द्वारा खरीदी गई है।”

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के वीके विजयकुमार ने कहा, “एग्जिट पोल के नतीजे एनडीए को लगभग 360 सीटों के साथ स्पष्ट जीत का संकेत देते हैं, जो मई में बाजारों पर पड़ने वाले तथाकथित चुनावी झटकों को पूरी तरह से दूर कर देंगे।”

हालांकि, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के धीरज रेली का मानना ​​है कि भारतीय बाजार इन आंकड़ों पर क्लोजिंग बेसिस पर कोई खास प्रतिक्रिया नहीं देगा। उन्होंने कहा, “किसी भी स्थिति में निराशा या उत्साह कुछ दिनों में शांत हो सकता है, और ध्यान नई सरकार के पहले 100 दिनों में नीतिगत घोषणाओं पर केंद्रित हो सकता है। इस नतीजे की पहले ही उम्मीद थी। इसलिए, बाजार शुरुआती उत्साह के बाद नई सरकार द्वारा तय नए मार्ग की प्रतीक्षा कर सकता है।”

Source link

Most Popular

To Top