उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections 2024: BJP जल्द जारी कर सकती है लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अपनी लिस्ट, इतने कैडिडेट्स के होंगे नाम

Lok Sabha Elections 2024: अब ये तो साफ हो गया है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) की तैयारियों में भारतीय जनता पार्टी (BJP), विपक्ष के I.N.D.I.A. से कई कदम आगे है। क्योंकि बीजेपी न सिर्फ अपने पुराने साथियों को दोबारा से जोड़ने में लगी है, बल्कि जल्द ही उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर सकती है। खबर है कि आम चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट में बीजेपी 50 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है। साथ ही गुरुवार को उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोकदल भी अब बीजेपी से हाथ मिला चुका है। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) को भारत रत्न (Bharat Ratna) दिए जाने के बाद, उनके पोते और RLD के अध्यक्ष जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने भी इसकी पुष्ठि कर दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि बीजेपी अपने राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक के बाद, लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। उम्मीद ये भी जताई जा रही है कि इस लिस्ट में 50 सीटों पर कैंडिडेट्स के नाम का ऐलान किया जाएगा।

दरअसल भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली के भारत मंडपम में 17 फरवरी को राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक बुलाई है। ये बैठक 17 और 18 फरवरी यानि दो दिन चलेगी। बैठक का समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ होगा। मतलब साफ है कि 18 फरवरी के बाद से बीजेपी और ज्यादा एक्शन मोड में दिखेगी।

NDA को और मजबूत करने में जुटी BJP

वहीं न्यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि BJP जयंत सिंह के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के साथ सीट-बंटवारा समझौते को जल्द ही अंतिम रूप दे सकती है। सूत्रों ने ये भी बताया कि BJP की RLD के साथ गठजोड़ के लिए वार्ता अंतिम चरण में है।

केंद्र में सत्तारूढ़ BJP, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को और मजबूत करने का विचार कर रही है, क्योंकि ऐसे संकेत मिले हैं कि इसने तेलुगू देशम पार्टी (TDP) और शिरोमणि अकाली दल (SAD) जैसे पुराने साथियों के लिए अपने दरवाजे खुले रखे हैं।

उन्होंने बताया कि भाजपा (लोकसभा चुनाव में) बागपत सहित दो सीट RLD को देने को इच्छुक है और उसे राज्यसभा की भी एक सीट दे सकती है। बागपत सीट का प्रतिनिधित्व अभी BJP के सत्यपाल सिंह कर रहे हैं।

पूरा करना है PM मोदी का 400+ का टारगेट

सूत्रों ने बताया कि BJP यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि NDA चुनावों से पहले ज्यादा से ज्यादा मजबूत हो जाए, ताकि यह हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित अबकी बार 400 सीट पार के लक्ष्य को हासिल कर सके। मोदी ने संसद में देश के मिजाज का हवाला देते हुए कहा था कि BJP 543 सदस्यीय लोकसभा में अकेले 370 सीट हासिल कर लेगी।

सूत्रों ने कहा कि काफी कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि BJP और इसके संभावित सहयोगी क्या सीट-बंटावारा फार्मूले पर सहमत होंगे, हालांकि इस बीच सकारात्मक घटनाक्रम हुए हैं।

TDP अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी।

अकाली दल, बीजेपी के सबसे पुराने सहयोगियों में से एक था, लेकिन उसने कृषि कानूनों का विरोध करने के लिए उससे अपने संबंध तोड़ लिए। इन कानूनों को, खासतौर से पंजाब में और हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते बाद में रद्द कर दिया गया था।

Source link

Most Popular

To Top