बड़ी खबर

Lok sabha elections 2024: सपा ने मेरठ, आगरा और खजुराहो सीट पर बदला कैंडिडेट, जानिए क्या हैं नाम?

akhilesh yadav - India TV Hindi

Image Source : FILE
समाजवादी पार्टी ने बदला कैंडिडेट

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा की तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों को बदल दिया है। सपा ने मेरठ सीट पर अब अतुल प्रधान को टिकट दिया है तो वहीं आगरा सीट से सुरेश चंद कदम को उम्मीदवार बनाया है। मेरठ सीट से सपा ने इससे पहले भानु प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया था और भानु प्रताप के नाम के ऐलान के बाद स्थानीय कार्यकर्ताओं में नारागजी देखी गई थी तो ऐसे में अखिलेश यादव ने आखिरकार उम्मीदवार को बदलने का फैसला किया। बता दें कि बीजेपी ने मेरठ सीट से अरुण गोविल को मैदान में उतारा है। तो वहीं मध्य प्रदेश में इंडी गठबंधन में मिली इकलौती सीट खजुराहो पर  भी समाजवादी पार्टी ने-मनोज यादव की जगह अब मीरा यादव को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। 

अतुल प्रधान मेरठ विधानसभा सीट से सपा के विधायक हैं. टिकट के ऐलान के बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, “समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्य्क्ष हमारे नेता आदरणीय अखिलेश यादव को हार्दिक धन्यवाद ! जिन्होंने मेरठ की महान जनता का आवाज़ बुलंद करने का एव सेवा का मौका दिया ! हम सब मिलकर ग़रीब-नौजवान-किसान के हक़ एव न्याय के लिये निरंतर संघर्ष करेंगे !”

मेरठ में समाजवादी पार्टी ने भानु प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया था। भानु प्रताप सुप्रीम कोर्ट के वकील हैं। भानु प्रताप सिंह ने अपनी पार्टी जनहित संघर्ष पार्टी बनाई थी और 2017 में बुलंदशहर से विधान सभा चुनाव लड़ा था जिसमे उन्हें सिर्फ 1224 वोट मिले थे और उनकी जमानत जब्त हो गई थी। मेरठ में समाजवादी पार्टी के नये उम्मीदवार अतुल प्रधान मेरठ के सरधना सीट से विधायक हैं। यूपी की मेरठ लोकसभा सीट पर दूसरे फेज में 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है तो वहीं आगरा लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा

खजुराहो में भी बदला उम्मीदवार

मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से एक सीट पर कांग्रेस समाजवादी पार्टी ने गठबंधन के तहत खजुराहो सीट से बीते दिनों मनोज यादव को चुनावी मैदान में उतारा था। मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से एक सीट खजुराहो में समाजवादी पार्टी को गठबंधन के तहत सीट मिली थी। जहां दो दिन पहले समाजवादी पार्टी ने मनोज यादव को टिकट दिया था। दो दिन बाद अब मनोज यादव का टिकट काटकर समाजवादी पार्टी ने खजुराहो सीट से मीरा दीप नारायण यादव को चुनावी मैदान में उतारा है।

मीरा यादव उत्तर प्रदेश की झांसी जिले की गरौठा विधानसभा सीट से दो बार विधायक रह चुके दीप नारायण यादव की पत्नी है जिन्होंने 2008 में भी निवाड़ी से विधानसभा का चुनाव जीता था।दीपनारायण यादव समाजवादी पार्टी के पूर्व मध्यप्रदेश अध्यक्ष रहने के साथ समाजवादी पार्टी के युवा संगठन समाजवादी लोहिया वाहिनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे है।

अब मीरा दीप नारायण यादव के सामने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा भाजपा की टिकट पर चुनावी मैदान में है। 2019 में इसी सीट से विष्णु दत्त शर्मा जीत कर संसद में पहुंचे थे। बुंदेलखंड से सटी इसी सीट पर समाजवादी पार्टी ने मोहन यादव को अपना उम्मीदवार बनाया था जो 2014 के लोकसभा चुनाव में विदिशा से समाजवादी के टिकट पर चुनाव लड़कर हर का सामना कर चुके थे। मनोज यादव का बीते 6 महीने में यह दूसरी बार टिकट कटा है इससे पहले 2023 के विधानसभा चुनाव में मनोज यादव को बुंदेलखंड के बिजावर से टिकट मिला था बाद में उनका टिकट काटकर पूर्व विधायक रेखा यादव को दिया गया था। अब समाजवादी पार्टी ने मनोज यादव का टिकट काटकर उन्हें समाजवादी पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। खजुराहो लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में सात लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होना है

Source link

Most Popular

To Top