उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में बारामती बना सबसे हॉट सीट, ननद और भाभी के बीच होगा हाई-प्रोफाइल मुकाबला

Sunetra Pawar Vs Supriya Sule: महाराष्ट्र की सबसे हाई-प्रोफाइल लोकसभा (Lok Sabha Elections 2024) सीटों में से एक बारामती (Baramati) में पवार बनाम पवार की लड़ाई होगी। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने शनिवार (30 मार्च) को सुनेत्रा पवार (Sunetra Pawar) को बारामती लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित कर दिया। इस हॉट सीट पर अब पवार परिवार में चुनावी मुकाबला देखेने को मिलेगा। सुनेत्रा पवार इस निर्वाचन क्षेत्र से अपने पति अजित पवार की चचेरी बहन और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले (Supriya Sule) के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी। सुनेत्रा पवार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार) की तरफ से बारामती से उम्मीदवार हैं। जबकि सुले NCP (शरदचंद्र पवार) का प्रतिनिधित्व करेंगी।

सुप्रिया सुले अपनी ‘भाभी’ सुनेत्रा पवार से बारामती सीट बरकरार रखने के लिए इस बार प्रतिष्ठा की लड़ाई लड़ेंगी। इसके साथ ही, विपक्षी महा विकास अघाड़ी (MVA) ने अब तक राज्य के 48 लोकसभा क्षेत्रों में से 34 पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। महाराष्ट्र में शरद पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने शनिवार को अपनी पहली लिस्ट जारी कर पांच लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें बारामती सीट से सुप्रिया सुले को बरकरार रखा गया है।

बारामती से अपनी उम्मीदवारी पर NCP उम्मीदवार सुनेत्रा पवार ने कहा, ‘आज मेरे लिए बहुत बड़ा दिन है। मैं मुझ पर विश्वास दिखाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार को धन्यवाद देना चाहता हूं।”

सुले बोलीं- पारिवारिक लड़ाई नहीं

इससे पहले, जब रिपोर्टों में बारामती निर्वाचन क्षेत्र से सुले के खिलाफ अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार की उम्मीदवारी का सुझाव दिया गया था, तो NCP (शरद पवार) नेता ने कहा था कि “यह कोई पारिवारिक लड़ाई नहीं है, क्योंकि लोकतंत्र में कोई भी चुनाव लड़ सकता है।”

सुले ने कहा, “यह पारिवारिक लड़ाई कैसे हो सकती है? लोकतंत्र में कोई भी चुनाव लड़ सकता है। आप मेरे परिवार को इसमें क्यों ला रहे हैं? यह सिर्फ एक वैचारिक लड़ाई है। मैंने कल भी कहा था कि अगर उनके पास कोई मजबूत उम्मीदवार है तो मैं उस उम्मीदवार से बात करने को तैयार हूं। वे जो भी विषय, समय या स्थान तय करेंगे, मैं बैठकर चर्चा करने के लिए तैयार हूं।”

शिवसेना नहीं लड़ेगी चुनाव

महाराष्ट्र के बारामती सीट से बतौर निर्दलीय मैदान में उतरने की घोषणा करने वाले शिवसेना नेता विजय शिवतारे ने शनिवार को अपना रुख बदल दिया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली पार्टी से जुड़े शिवतारे ने कहा कि वह पुणे जिले की बारामती सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगे और इसके बजाय ‘महायुति’ गठबंधन के प्रत्याशी के लिए प्रचार करेंगे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) प्रमुख शरद पवार ने पहले ही बारामती सीट से अपनी बेटी और तीन बार की इस सीट से सांसद सुप्रिया सुले को मैदान में उतारने की घोषणा कर दी है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: पूर्णिया में पप्पू यादव की लोकप्रियता से RJD में टेंशन! लालू यादव ने बनाया ये खास प्लान

शिवतारे की पहले की घोषणा से NCP और शिवसेना के बीच मतभेद पैदा हो गया था, क्योंकि BJP के साथ ये पार्टियां राज्य में ‘महायुति’ का हिस्सा हैं। यह मतभेद शिवतारे की ओर से अजित पवार पर किए जा रहे हमलों से भी साफ हुआ। घोषणा से पहले शिवतारे ने शनिवार को पुणे जिले की पुरंदर तहसील में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीट के लिए पांच चरणों में 19 अप्रैल से 20 मई के बीच मतदान होगा। बारामती में 7 मई को मतदान होगा। जबकि मतगणना 4 जून को होगी।

Source link

Most Popular

To Top