उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी में करेंगे नामांकन दाखिल, 13 मई को मेगा रोड शो की तैयारी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी 13 मई को वाराणसी पहुंचेंगे और रोड शो करेंगे। पीएम मोदी के रोड शो और नामांकन के लिए बीजेपी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। नामांकन से पहले मोदी श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में षोडशोपचार विधि से पूजन करेंगे। फिर काल भैरव मंदिर में विशेष पूजा कर जीत का आशीर्वाद लेंगे। बता दें कि पीएम मोदी को फिर से भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। पीएम मोदी वाराणसी सीट से चुनावी ताल ठोकेंगे। पीएम मोदी वाराणसी से हैट्रिक लगाने की तैयारी कर रहे हैं।

वाराणसी में 7 मई से 14 मई के बीच में नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जबकि वाराणसी में मतदान 1 जून को अंतिम चरण में होगा। 4 जून को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। पीएम मोदी साल 2014 से वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं। पीएम मोदी मौजूदा समय में वाराणसी से सांसद हैं। इससे पहले साल 2009 में हुए चुनाव में डॉ मुरली मनोहर जोशी यहां से सांसद थे। वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में पांच विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं – रोहनिया, वाराणसी उत्तर, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी कैंट, सेवापुरी।

साल 2019 में बंपर वोटों से जीते थे पीएम मोदी

कांग्रेस नेता और पार्टी के यूपी प्रमुख अजय राय को वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से पीएम मोदी के खिलाफ खड़ा किया गया है। अजय राय उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट के लिए अपनी तीसरी दावेदारी कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। साल 2014 और 2019 दोनों आम चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने वाराणसी सीट से भव्य जीत हासिल की थी। उन्हें 674664 वोट मिले थे। जबकि सपा से शालिनी यादव को 1,95,159 वोट मिले थे। वो दूसरे स्थान पर थीं। वहीं कांग्रेस के अजय राय 1,52,548 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे।

वाराणसी से दो बार जीत चुके हैं पीएम मोदी 

पीएम मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से दो बार से सांसद हैं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने पहली बार वाराणसी से चुनाव लड़ा था और कहा था कि मां गंगा ने उन्हें बुलाया है। उस चुनाव में उन्होंने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को हराया था।

पीएम मोदी के रोड शो का संभावित रूट

संभावित कार्यक्रम के तौर पर सबसे पहले पीएम मोदी लंका स्थित पंडित मदन मोहन मालवीय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। वहीं से उनके मेगा रोड शो की शुरुआत होगी। संभावित रूट के अनुसार लंका के बाद अस्सी, भदैनी, मदनपुरा, जनगमबाडी, गोदौलिया चौक, बुलानाला, मैदागिन, लोहटिया, कबीरचौरा, पिपलानी कटरा, लहुराबीर के बाद मलदहिया स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ रोड शो खत्म हो जाएगा। इस दौरान भाजपा पदाधिकारीयों की तरफ से तकरीबन 8 से 10 लाख लोगों की भीड़ वाराणसी के सड़कों पर जुटाने की तैयारी है।

Lok Sabha Chunav 2024: पीएम मोदी आज रामलला के करेंगे दर्शन, फिर अयोध्या में होगा मेगा रोड शो

Source link

Most Popular

To Top