उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections 2024: डिंपल, अक्षय और धर्मेंद्र… समाजवादी पार्टी ने तीन मजबूत सीट पर उतारे यादव परिवार के उम्मीदवार

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Polls) के लिए उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी (SP) के 16 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में परिवार के नाम शामिल हैं, जिसमें प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की पत्नी डिंपल यादव (Dimple Yadav) पार्टी के गढ़ मैनपुरी से चुनाव लड़ रही हैं। ये सीट कई बार मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के पास रही है और एक साल पहले सपा संरक्षक के निधन के बाद खाली हुई सीट पर हुए उपचुनाव में डिंपल ने जीत हासिल की थी। परिवार के दो और नाम अखिलेश के चचेरे भाई-बदायूं के धर्मेंद्र यादव और फिरोजाबाद के अक्षय यादव हैं।

SP के दिग्गज नेता राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय ने 2019 में कड़े मुकाबले में BJP से सीट हारने से पहले 2014 में फिरोजाबाद से जीत हासिल की थी। धर्मेंद्र भी 2009 और 2014 में बदायूं से सांसद रहे हैं, लेकिन 2019 में मामूली अंतर से BJP से हार गए थे।

सपा ने योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर से भोजपुरी एक्ट्रेस काजल निषाद को मैदान में उतारा है। योगी यहां कई बार सांसद चुनकर आए हैं। फैजाबाद सीट के तहत महत्वपूर्ण अयोध्या आता है। इस सीट से पार्टी की पसंद 77 साल के अवधेश प्रसाद हैं। वह मिल्कीपुर से नौ बार विधायक हैं और यादव परिवार के करीबी सहयोगी होने के साथ-साथ एक दलित चेहरा भी हैं, जिनका सपा में दबदबा बढ़ता जा रहा है।

सपा ने संभल से शफीकुर्रहमान बर्क को टिकट दिया है, जहां से वह मौजूदा सांसद हैं। मुरादाबाद का टिकट अभी घोषित नहीं किया गया है। पार्टी के पास इस समय केवल तीन लोकसभा सांसद हैं- डिंपल, बर्क और हसन। 2019 में जीतने के बाद सपा रामपुर और आज़मगढ़ उपचुनाव में हार गई।

Lok Sabha Elections 2024: समाजवादी पार्टी ने UP की 16 लोकसभा सीटों पर उतारे उम्मीदवार, मैनपुरी से लड़ेंगी डिंपल यादव

सपा में शामिल हुईं पूर्व कांग्रेस नेता अन्नू टंडन उन्नाव सीट से चुनाव लड़ रही हैं। यादव के एक और करीबी सहयोगी और लखनऊ सेंट्रल विधायक रविदास मेहरोत्रा ​​को लखनऊ लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है। कठेरी विधायक लालजी वर्मा, जो पहले BSP में थे, अंबेडकर नगर से सपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

SP की तरफ से सीटों की पहली लिस्ट की घोषणा तब हुई है, जब कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत अभी शुरू हुई है। हाल ही में अखिलेश ने ये कहा था कि वह कुल 80 में से 11 सीट ही कांग्रेस को दे सकते हैं।

सूत्रों ने कहा कि सपा की तरफ से घोषित सभी 16 सीटों को पार्टी अपने गढ़ के रूप में देख रही है। सपा के इस कदम से पता चलता है कि वह आम चुनाव में कुछ ही महीने बचे होने के कारण सीट आवंटन पर काम करना चाहती है, जबकि कांग्रेस इस मामले पर अपने पैर खींचती दिख रही है।

Source link

Most Popular

To Top