उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections 2024: असम के लिए BJP ने जारी की नई लिस्ट, उम्मीदवारों के ऐलान में हो गई थी ये भूल

Lok Sabha Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रविवार को असम (Assam) की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की। पार्टी सूत्रों ने कहा कि भगवा पार्टी ने यह विचार करने के बाद बदलाव किया कि पूर्वोत्तर राज्य में पिछले साल परिसीमन हुआ था। बीजेपी ने नई लिस्ट शेयर करते हुए X पर लिखा, “असम राज्य के उम्मीदवारों की लिस्ट में संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या और नाम को सही कर दिया गया है।”

BJP ने शनिवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की मैराथन बैठक के दो दिनों बाद आगामी लोकसभा चुनावों के लिए 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी की। बैठक की अध्यक्षता प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने की और कई प्रमुख नेताओं ने भाग लिया। पहली लिस्ट में, जहां पार्टी ने असम की 14 लोकसभा सीटों में से 11 पर चुनाव लड़ने की घोषणा की, पार्टी ने कुछ निर्वाचन क्षेत्रों के नाम गलत कर दिए थे।

नई लिस्ट के अनुसार, दिलीप सैकिया दरांग उदलगिरि से चुनाव लड़ेंगे, अमर सिंग तिस्सो दीफू से चुनाव लड़ेंगे, रंजीत दत्ता तेजपुर से चुनाव लड़ेंगे। सुरेश बोरा नागांव से और कामाख्या प्रसाद तासा काजीरंगा से चुनाव लड़ेंगे।

असम में मंगलदाई और कलियाबोर जैसी कुछ सीटें, जो अब लोकसभा क्षेत्र नहीं हैं, उन्हें पिछली लिस्ट में शामिल किया गया था और उनके आगे उम्मीदवारों के नामों का भी ऐलान किया गया था।

असम परिसीमन

अगस्त 2023 में, भारत के चुनाव आयोग (EC) ने शुक्रवार को असम में विधानसभा और संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अंतिम परिसीमन आदेश प्रकाशित किया, जिसमें विधानसभा सीटों की संख्या 126 और लोकसभा 14 बरकरार रखी गईं। चुनाव आयोग ने 19 विधानसभा क्षेत्रों और एक संसदीय सीट के नामों को संशोधित किया था।

संविधान के आर्टिकल 170 और आर्टिकल 82 में दिए गए अनुसार 2001 की जनगणना के आधार पर सभी निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन किया गया है। 19 विधानसभा और दो लोकसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित किए गए हैं। एक लोकसभा और नौ विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित किए गए हैं। SC की सीटें 8 से बढ़कर 9 हो गई हैं, जबकि ST की सीटें 16 से बढ़कर 19 हो गई हैं।

Source link

Most Popular

To Top