उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections 2024: ‘कल फैसला लूंगा…’ निष्कासन से पहले कांग्रेस को अलविदा कहेंगे संजय निरुपम! BJP में हो सकते हैं शामिल

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक बार फिर कांग्रेस (Congress) को बड़ा झटका लगने वाला है। मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष संजय निरुपम (Sanjay Nirupam) भी पार्टी छोड़ने की तैयारी में हैं। दरअसल, खबर है कि कांग्रेस 18वीं लोकसभा चुनाव से पहले वरिष्ठ नेता संजय निरुपम को पार्टी से निष्कासित कर सकती है। कांग्रेस की इस कार्रवाई से पहले ही निरुपम पार्टी को अलविदा कह सकते हैं। बुधवार (3 अप्रैल) की शाम संभावित निष्कासन के बारे में मीडिया में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले के बयानों के बाद निरुपम ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट X पर घोषणा की कि वह अगले 24 घंटों के भीतर निर्णय लेंगे।

दरअसल, संजय निरुपम कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर मुंबई उत्तर पश्चिम सीट पर लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने यहां से अमोल कीर्तिकर को अपना उम्मीदवार बना दिया जिससे निरुपम नाराज हो गए। उन्होंने हाल ही में सीट बंटवारे में कांग्रेस पर हावी होने के लिए शिवसेना UBT की आलोचना की थी। ऐसे खबर है कि वह 4 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी (BJP) का दामन थाम सकते हैं।

इस बीच बुधवार को निरुपम ने X पर लिखा, “कांग्रेस पार्टी मेरे लिए ज्यादा ऊर्जा और स्टेशनरी नष्ट ना करे। बल्कि अपनी बची-ख़ुची ऊर्जा और स्टेशनरी का इस्तेमाल पार्टी को बचाने के लिए करे। वैसे भी पार्टी भीषण आर्थिक संकट के दौर से गुजर रही है। मैंने जो एक हफ़्ते की अवधि दी थी, वह आज पूरी हो गई है। कल (4 अप्रैल) मैं खुद फ़ैसला ले लूंगा।”

संजय निरुपम को निष्कासित करने का प्रस्ताव पारित

सूत्रों ने इंडिया टुडे टीवी को बताया कि कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई ने लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर I.N.D.I.A. अलायंस की सहयोगी पार्टी शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के खिलाफ उनकी हालिया टिप्पणी के लिए पार्टी नेता संजय निरुपम को निष्कासित करने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। उन्होंने बताया कि प्रस्ताव दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान को भेज दिया गया है और पार्टी की अनुशासन समिति इस पर अंतिम फैसला लेगी। ये प्रस्ताव मुंबई में राज्य कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक के दौरान पारित किए गए, जिसमें चुनाव से पहले पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची से निरुपम का नाम हटाने का भी फैसला किया गया।

स्टार प्रचारकों की लिस्ट से नाम गायब

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने कहा, “हमने संजय निरुपम को स्टार प्रचारकों की लिस्ट से हटा दिया है। पार्टी विरोधी रुख अपनाने के लिए संजय निरुपम के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। फैसले के बारे में जल्द ही सूचित किया जाएगा।” सूत्रों ने यह भी कहा है कि संजय निरुपम गुरुवार (4 अप्रैल) को कांग्रेस छोड़ सकते हैं। महाराष्ट्र में लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने के बाद से संजय निरुपम खुलेआम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना की आलोचना कर रहे हैं।

क्यों नाराज हैं संजय निरुपम?

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुंबई उत्तर पश्चिम से चुनाव लड़ने के इच्छुक थे, लेकिन शिवसेना (UBT) ने इस सीट से अमोल कीर्तिकर को अपना उम्मीदवार घोषित किया। यह सीट वर्तमान में शिवसेना के गजानन कीर्तिकर के पास है, जिन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में निरुपम को हराया था। शिवसेना (यूबीटी) पर निशाना साधने की कोशिश में निरुपम लगातार सीट न देने के लिए कांग्रेस की आलोचना कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने ‘हाथ’ छोड़ थामा ‘कमल’, राहुल गांधी और एनी राजा ने वायनाड से दाखिल किया नामांकन

पिछले हफ्ते निरुपम ने कहा था कि जो लोग सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर सहमत हैं, वे मुंबई में कांग्रेस को दफनाने की तैयारी कर रहे हैं। निरुपम ने कहा कि वह निर्वाचन क्षेत्र में “दोस्ताना लड़ाई” के लिए तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस को मुंबई में सीटों के लिए उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले संगठन द्वारा खुद को कमजोर नहीं होने देना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सेना (यूबीटी) कांग्रेस के समर्थन के बिना कोई भी सीट जीतने की स्थिति में नहीं है।

Source link

Most Popular

To Top