उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections: इस बार बहुत बड़ा सरप्राइज दे सकती है BJP! UP में कट सकते हैं कई बड़े चेहरों के टिकट

Lok Sabha Elections: BJP ने गुरुवार देर रात केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक की जो शुक्रवार तड़के तक चली। इसमें 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 350 लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सुबह 3:30 बजे बैठक खत्म कर निकले। सूत्रों का कहना है कि जब लोकसभा चुनाव 2024 के लिए टिकट देने की बात आएगी, तो हो सकता है कई बड़े सरप्राइज देखने को मिलें। वैसे तो ऐसी उम्मीद है कि पार्टी की पहली लिस्ट में PM मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह जैसे पार्टी के कई बड़े दिग्गज नेताओं के नाम होंगे, लेकिन इसके अलावा इस बार पार्टी कई बड़े बदलाव करने के मूड में भी दिखाई दे रही है।

सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में एक बड़ा बदलाव होने की संभावना है, जहां इस बार सात मौजूदा सांसदों में से पांच के टिकट काटे जा सकते हैं। हालांकि, पार्टी एक बार फिर भोजपुरी फिल्म स्टार मनोज तिवारी पर भरोसा बरकरार रख सकती है, क्योंकि दिल्ली में पूर्वांचली मतदाताओं के बड़े वर्ग के बीच उनकी गहरी पकड़ है।

बॉलीवुड स्टार को मिल सकता है मौका

सूत्रों का कहना है कि पूर्व सेना प्रमुख और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह को गाजियाबाद सीट से हटाया जा सकता है, जहां संगठन के एक वरिष्ठ नेता को मौका मिल सकता है। ऐसी चर्चा है कि बॉलीवुड का कोई ए-लिस्टर बीजेपी के टिकट से चुनावी शुरुआत कर सकता है।

ऐसा लगता है कि एक और भोजपुरी स्टार की राजनीति में एंट्री हो सकती है, लेकिन संभावना है कि उन्हें बिहार से नहीं बल्कि पश्चिम बंगाल के हिंदी भाषी क्षेत्र से मैदान में उतारा जाएगा। सूत्रों का कहना है कि इस स्टार को आसनसोल से मैदान में उतारा जा सकता है, जहां मौजूदा सांसद टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा हैं।

नौशेरा से विधायक रहे जम्मू कश्मीर के पार्टी अध्यक्ष रवींद्र रैना को इस बार लोकसभा चुनाव में उतारा जा सकता है।

BJP सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में केंद्रीय मंत्रियों समेत मौजूदा सांसदों का एक बड़ी तादाद में टिकट काटा जाएगा और उनकी जगह नए चेहरों को मौका दिया जाएगा।

सूत्रों का कहना है कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, जिन्हें दिसंबर में राज्य चुनाव जीतने के बावजूद मुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया था, अब उन्हें लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में उतारा जा सकता है।

मध्य प्रदेश के एक विवादित सांसद, जो पार्टी को असहज करने वाले बयानों के लिए जाने जाते हैं, उनको इस बार हटाया जा सकता है। वैसे मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो ये सांसद कोई और नहीं बल्कि प्रज्ञा ठाकुर हैं, लेकिन पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को भी पोरबंदर सीट से मैदान में उतारे जाने की संभावना है।

इन चेहरों पर फिर से जताया जाएगा भरोसा

उन नेताओं में से जो BJP की मुख्य मशीनरी का हिस्सा हैं और चुनाव में दोहराए जाने की संभावना है, उसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सबसे ऊपर हैं, जो लखनऊ से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिराकर बीजेपी में शामिल हुए विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना-शिवपुरी से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। असम के पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल, जिन्हें राज्य में हिमंत बिस्वा सरमा के लिए रास्ता बनाने के लिए केंद्र में लाया गया था, उनके असम के डिब्रूगढ़ से लड़ने की संभावना है।

तेलंगाना BJP अध्यक्ष जी किशन रेड्डी और उनके पूर्ववर्ती बंदी संजय कुमार दोनों राज्य से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

BJP ने खासतौर से उत्तर प्रदेश में नाम चुनते समय जातिगत संतुलन भी बनाए रखा है। भाजपा सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर अपने वर्तमान लोकसभा क्षेत्र वाराणसी से लड़ने के लिए तैयार हैं। सूत्रों का कहना है कि पहली लिस्ट में पीएम मोदी और अमित शाह दोनों के नाम होंगे।

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की तारीख आ गई? UP में 6 से 7 चरण में हो सकती है वोटिंग, कुछ ऐसा होगा बाकी राज्यों का शेड्यूल

Source link

Most Popular

To Top