उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Election Result: मार्केट क्रैश के बीच करिश्मा! हीरो मोटोकॉर्प, मैरिको समेत कई शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर

मंगलवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली। लोकसभा चुनाव नतीजों के रुझानों ने बाजार को हिला कर रख दिया, लेकिन इस गिरावट के बीच भी निफ्टी-500 के 21 शेयर हरे निशान में बंद हुए। इन शेयरों में 1% से लेकर 7% तक की बढ़त दर्ज की गई। इनमें से मैरिको, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों ने तो आज नई ऊंचाई भी छू ली।

गठबंधन सरकार की वापसी

गौरतलब है कि एग्जिट पोल के नतीजे और मतगणना के रुझानों में काफी अंतर देखने को मिला है। एग्जिट पोल में NDA गठबंधन को मजबूत जनादेश मिलने का अनुमान था, लेकिन अभी तक की मतगणना बताती है कि भाजपा को 250 से ज्यादा सीटें मिलना भी मुश्किल है। इसका मतलब है कि बीजेपी को अब अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन करना पड़ सकता है। ग्लोबल ब्रोकरेज UBS की रिपोर्ट के मुताबिक, यह भारत में एक दशक के सिंगल-पार्टी रूल के बाद गठबंधन सरकार की वापसी का संकेत है।

5% से ज्यादा गिरे सेंसेक्स और निफ्टी

आज के कारोबार में घरेलू बेंचमार्क इंडेक्स को 5% से अधिक का नुकसान हुआ। निफ्टी 50 इंट्राडे में 21,281.45 के निचले लेवल को छू गया, जबकि सेंसेक्स 70,234.43 के इंट्राडे लो पर पहुंचा। कारोबार के अंत में 30 शेयरों वाला BSE सेंसेक्स 4,389.73 अंक (यानी 5.74%) की गिरावट के साथ 72,079.05 के लेवल पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी50 1,379.40 अंक (यानी 5.93%) की गिरावट के साथ 21,884.50 पर बंद हुआ।

एक्सपर्ट की क्या राय?

बाजार की इस गिरावट के बावजूद तेजी से चलने वाली एफएमसीजी (FMCG) सेक्टर के ज्यादातर शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे। इसका कारण मतगणना के रुझान है जो NDA को स्पष्ट जनादेश नहीं देते। ऐसे में बाजार की धारणा कमजोर है। 5पैसा के लीड रिसर्च एनालिस्ट रुचिंत जैन का कहना है कि अस्थिर बाजार में FMCG सेक्टर कुछ बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। पिछले कुछ महीनों में इस इंडेक्स ने एक बॉर्डर में कारोबार किया है और अगर व्यापक बाजार में मुनाफावसूली होती है तो इसमें कुछ खरीदारी देखी जा सकती है। HUL और ब्रिटानिया जैसे शेयरों में चुनिंदा खरीदारी की जा सकती है।

कच्चा तेल

पिछले चार से छह सत्रों के दौरान कच्चे तेल की कीमत में गिरावट एफएमसीजी शेयरों में तेजी का एक और कारण है। इन कंपनियों को कच्चे तेल की गिरती कीमतों से फायदा होगा क्योंकि यह उनके लिए एक महत्वपूर्ण कच्चा रिसोर्स है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top