बड़ी खबर

Lok Sabha Election 2024: मिजोरम में 1000 से अधिक पुलिसकर्मी नहीं कर सके मतदान, पीपीएफ ने की अधिकारियों की आलोचना

Representative Image- India TV Hindi

Image Source : PTI
चुनाव ड्यूटी में पुलिसकर्मी

मिजोरम में 19 अप्रैल को हुए लोकसभा चुनाव में 1000 से अधिक पुलिसकर्मी वोट नहीं डाल पाए। राज्य के निर्वाचन विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन पुलिसकर्मियों को 19 अप्रैल से कई दिन पहले ही अन्य राज्यों में चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर दिया गया था। पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि वैसे तो इन पुलिसकर्मियों के मतदान के वास्ते सुविधा केंद्रों पर इंतजाम किया जाना था, लेकिन ऐसी व्यवस्था नहीं की जा सकी, क्योंकि प्रत्याशियों के तय होने से पहले ही वे राज्य से जा चुके थे। 

अधिकारियों ने कहा कि इन पुलिसकर्मियों को मतदान की अनुमति प्रदान करने के वास्ते दो बार निर्वाचन आयोग से अनुरोध किये जाने के बावजूद आयोग ने कथित रूप से अपील खारिज कर दी। इस पर पीपुल्स कांफ्रेंस पार्टी ने निर्वाचन आयोग के प्रधान सचिव एस बी जोशी को पत्र लिखकर उनसे मिजोरम के 1047 पुलिसकर्मियों को मतगणना से पूर्व मताधिकार का इस्तेमाल करने की अनुमति देने की अपील की है। 

ईटीपीबीएस का इंतजाम नहीं होने पर आलोचना

पीपुल्स कांफ्रेंस पार्टी ने इन पुलिसकर्मियों के वास्ते ‘इलेक्ट्रोनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस)’ का इंतजाम नहीं कर पाने को लेकर अधिकारियों की आलोचना की और कहा कि ये 1047 मत मिजोरम जैसे छोटे राज्य के चुनाव परिणाम में सार्थक असर डाल पाते। मिजोरम में सिर्फ एक लोकसभा सीट है। मिजोरम लोकसभा सीट पर 2019 में एमएनएफ ने जीत हासिल की थी। 2024 में यहां की एकमात्र सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था।

यह भी पढ़ें-

IMD Alert: दिल्ली-यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में गर्मी का रेड अलर्ट, केरल में भारी बारिश की चेतावनी

Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी की आंधी ने TMC के आतंक के किलों को ध्वस्त करना शुरू कर दिया’, मेदिनीपुर में गरजे पीएम मोदी

Source link

Most Popular

To Top