राजनीति

Lok Sabha Election: 2 OBC, 1 दलित, 1 बाह्मण… जानिए कौन हैं पीएम नरेंद्र मोदी के 4 प्रस्तावक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दशाश्वमेध घाट और काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया. मंगलवार को जब मोदी ने अपना पर्चा दाखिल किया तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कलेक्ट्रेट में मौजूद नेताओं में शामिल थे। प्रधान मंत्री मोदी वाराणसी से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं, जहां 1 जून को सातवें और अंतिम चरण में मतदान होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम के पास अलग-अलग पृष्ठभूमि के चार प्रस्तावक थे। 

1. पंडित गणेश्वर शास्त्री-  ब्राह्मण समुदाय के सदस्य थे जिन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के लिए शुभ समय निर्धारित किया था।

2. बैजनाथ पटेल, ओबीसी समुदाय से आरएसएस के स्वयंसेवक हैं।

3. लालचंद कुशवाह भी ओबीसी समुदाय से आते हैं।

4. संजय सोनकर, जो दलित समुदाय से हैं।

सोनकर ने कहा कि हमें सुबह जानकारी मिली। पार्टी के कार्यकर्ता के तौर पर मुझे जो भी काम सौंपा गया, मैं उसे कर रहा हूं।’ मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी देने के लिए मैं पार्टी का आभारी हूं। पिछले लोकसभा चुनावों में, पीएम मोदी के प्रस्तावक एक कृषि वैज्ञानिक, बीएचयू के महिला महाविद्यालय के पूर्व प्रिंसिपल, एक आरएसएस कार्यकर्ता और वाराणसी घाट के मुख्य श्मशानकर्ता थे। 

प्रस्तावक कौन होते है?

प्रत्येक चुनाव उम्मीदवार को एक प्रस्तावक रखना आवश्यक है। चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार, एक प्रस्तावक को उस विधानसभा या संसदीय क्षेत्र का पंजीकृत निर्वाचक होना चाहिए जिसके लिए वह उम्मीदवार के नामांकन का समर्थन करता है। उम्मीदवार के नामांकन पत्र पर प्रस्तावक के साथ-साथ उम्मीदवार के भी हस्ताक्षर होने चाहिए। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुसार, किसी मान्यता प्राप्त राज्य या राष्ट्रीय पार्टी के उम्मीदवार को एक प्रस्तावक की आवश्यकता होती है, जबकि एक निर्दलीय या गैर-मान्यता प्राप्त पार्टी के उम्मीदवार को 10 प्रस्तावकों की आवश्यकता होती है।

Source link

Most Popular

To Top