उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Election: राजस्थान में बड़ी कार्रवाई, आचार संहिता लागू होने के बाद 834 करोड़ रुपये से ज्यादा की अवैध शराब-नकदी जब्त

देश में लोकसभा चुनाव चल रहा है। अभी तक लोकसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान हो चुका है, वहीं आने वाले दिनों में लोकसभा चुनाव के अगले चरणों के लिए वोटिंग की जाएगी। इस बीच देश में आचार संहिता भी लागू है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद देश के कई इलाकों से कैश और शराब पकड़े जाने की खबरें सामने आती रही हैं। इस बीत राजस्थान से अहम जानकारी सामने आई है।

जब्त किए सामान

राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव के सिलसिले में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से 834 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामान पकड़े हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अलग-अलग एजेंसियों ने मार्च की शुरुआत से अब तक कुल 932.41 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाइयां, शराब, कीमती धातु, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुएं (फ्रीबीज) और अवैध नकदी जब्त की है।

कड़ी निगरानी

उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद निर्वाचन विभाग के निर्देश पर 16 मार्च से अब तक एजेंसियों के जरिए पकड़ी गई वस्तुओं की कीमत 834 करोड़ रुपये से ज्यादा है। गुप्ता ने बताया कि राज्य में चुनाव को प्रभावित करने के उद्देश्य से संदिग्ध वस्तुओं और धन के अवैध उपयोग पर अलग-अलग एजेंसियां कड़ी निगरानी कर रही हैं और इसी क्रम में राज्य भर में लगातार जब्ती की कार्रवाई की जा रही हैं।

नकदी भी जब्त

उनके अनुसार एक मार्च से अब तक राजस्थान में चार जिलों में 40-40 करोड़ रुपये से अधिक, नौ जिलों में 30-30 करोड़ रुपये और 13 जिलों में 20-20 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की संदिग्ध वस्तुएं और नकदी आदि जब्त की गई है।

इनमें हुई ज्यादा जब्ती

इस दौरान सबसे अधिक जब्ती 47.03 करोड़ रुपए की जोधपुर जिले में की गई। उसके बाद चुरू जिले में 43.08 करोड़ रुपए एवं गंगानगर में 41.92 करोड़ रुपए की जब्ती की गई।

Source link

Most Popular

To Top