राजनीति

Left Parties Lose Badly Lok Sabha Election | वाम दलों को अपने पुराने गढ़ बंगाल, केरल और त्रिपुरा में बुरी हार का सामना करना पड़ा

वाम दलों को अपने गढ़ बंगाल, केरल और त्रिपुरा में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। वाम मोर्चा की मुख्य पार्टियों- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी)- को अपने गढ़ केरल, पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा से लोकसभा में केवल एक ही सदस्य मिलेगा।

केरल में अलाथुर संसदीय क्षेत्र में सीपीआई (एम) ने जीत दर्ज की। इन तीन राज्यों के बाहर, वाम दलों ने पांच सीटें जीतीं- तमिलनाडु में इंडिया ब्लॉक के हिस्से के रूप में चार और राजस्थान में सीकर। केरल में, जहां वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन है, सीपीआई (एम) के उम्मीदवार के राधाकृष्णन 20,000 वोटों के अंतर से जीतने में सफल रहे और इसके कई हाई-प्रोफाइल उम्मीदवार जैसे कि पूर्व राज्य वित्त मंत्री थॉमस इसाक और पूर्व राज्य स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा हार गए। हालांकि, वाम दलों को लगभग 32% वोट शेयर मिला, जो कि कांग्रेस के 35% की तुलना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 16.7% वोट शेयर से लगभग दोगुना है।

पश्चिम बंगाल में माकपा और उसके सहयोगी, जहां पार्टी ने 2011 में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) द्वारा पराजित किए जाने से पहले लगभग 34 वर्षों तक शासन किया था, लोकसभा चुनावों में लगभग पूरी तरह से समाप्त हो गए थे और पूर्वी राज्य में केवल 5% वोट ही हासिल कर पाए थे। 2019 के चुनावों में, जिसमें राज्य एलएफ कोई भी सीट नहीं जीत सका था, उसका वोट शेयर 6.33% था।

माकपा ने पहली पीढ़ी के मतदाताओं तक पहुँचने के लिए कई छात्र और युवा नेताओं को मैदान में उतारा, लेकिन यह रणनीति विफल रही और पार्टी 42 लोकसभा सीटों में से कई पर तीसरे स्थान पर आ गई। वाम मोर्चे ने इस साल बंगाल की 42 में से 30 सीटों पर कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा, जिसने 12 क्षेत्रों में चुनाव लड़ा। कांग्रेस पांच साल पहले जीती गई दो सीटों में से केवल एक को बरकरार रख सकी।

मुर्शिदाबाद जिले में, जहां बंगाल की सबसे अधिक मुस्लिम आबादी 62.28% है, माकपा के राज्य सचिव मोहम्मद सलीम को टीएमसी के मौजूदा सांसद अबू ताहिर ने हराया। त्रिपुरा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने वाम और कांग्रेस गठबंधन को हराकर दो लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की। ​​राज्य में 2019 के बाद लोकसभा चुनावों में भगवा पार्टी की यह दूसरी जीत है। पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार बिप्लब कुमार देब ने पश्चिम त्रिपुरा निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार आशीष कुमार साहा को हराया और पूर्वी त्रिपुरा निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार कृति देवी देबबर्मन ने सीपीआईएम उम्मीदवार राजेंद्र रियांग को हराया।

Source link

Most Popular

To Top