उद्योग/व्यापार

KYC नियमों और कंप्लायंस के मुद्दे पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम फिनटेक कंपनियों से करेंगी मुलाकात

KYC नियमों और कंप्लायंस के मुद्दे पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम फिनटेक कंपनियों से मुलाकात करेंगी। इस बैठक में 20 से ज्यादा फिनटेक कंपनियों के अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में में Amazon Pay, Zeerodha, Pine Lab, Gpay जैसी कंपनियां शामिल होंगी।  पूरी खबर बताते हुए सीएनबीसी -आवाज के आलोक प्रियदर्शी ने कहा कि वित्त मंत्री आज शाम फिनटेक कंपनियों से मुलाकात करेंगी। इस मुलाकात में KYC नियमों और कंप्लायंस के मुद्दे पर चर्चा संभव है। इसके अलावा फिनटेक इंडस्ट्री की मांग और चुनौतियों पर भी चर्चा होगी।

Paytm को इस बैठक में नहीं बुलाया गया

Paytm को इस बैठक में नहीं बुलाया गया है। Paytm पेमेंट बैंक पर RBI के एक्शन से कंपनियों में चिंताएं हैं। KYC नियमों के उल्लंघन की वजह से Paytm पर कार्रवाई हुई है। RBI के डिप्टी गर्वनर और वित्त मंत्रालय के अधिकारी इस बैठक में मौजूद रहेंगे। इसके अलावा इसमें SBI, NPCI और DPIIT के अधिकारी भी शामिल होंगे।

रेग्युलेटरों और कंपनियों के बीच एक संतुलन बनाने पर होगा फोकस

सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस मीटिंग में रेग्युलेटरों और कंपनियों के बीच एक संतुलन बनाने का प्रयास करेंगी। इस मीटिंग के जरिए फिनटेक सेक्टर में नियमों का पालन और इनोवेशन को बढ़ावा दोनों काम साथ में संभव हो सकें इसके लिए संतुलन बनाने पर फोकस होगा। सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री फिनटेक कंपनियों से अपील कर सकती हैं कि वो केवाईसी जैसे नियमों का पूरी तरह से पालन करें। इसके साथ ही वे आरबीआई और एनपीसीआई जैसे नियामकों से कह सकती हैं कि अनुपालन का बोझ इतना ज्यादा भी ना हो कि इस सेक्टर में इनोवेशन को ही चोट पहुंचने लगे।

Source link

Most Popular

To Top