उद्योग/व्यापार

KKR vs SRH, IPL Final: कोलकाता नाइट राइडर्स पर होगी पैसों की बारिश, जानें किसे मिलेंगे कितने करोड़ रुपये

KKR vs SRH, IPL Final: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और वेंकटेश अय्यर के नाबाद अर्धशतक से दुनिया भर में सबसे आकर्षक घरेलू टी20 प्रतियोगिता के रूप में प्रसिद्ध इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के एकतरफा फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से हराकर तीसरा खिताब अपनी झोली में डाल लिया है। KKR ने गौतम गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 में IPL ट्राफी जीती थी। अब गुरू गंभीर ने कुशल रणनीतिकार के तौर पर शाहरुख खान की टीम को तीसरी ट्राफी दिलाई।

KKR इस तरह चेन्नई सुपर किंग्स (5) और मुंबई इंडियंस (5) के बाद 3 आईपीएल खिताब जीतने वाली तीसरी टीम बनी। गंभीर के अलावा मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित ने इस खिताब को दिलाने में अहम भूमिका निभाई जो जानते हैं कि रणजी ट्राफियां कैसे जीती जाती हैं।

इस सत्र का सबसे बड़ा स्कोर (3 विकेट पर 287 रन) बनाने वाली सनराइजर्स हैदराबाद फाइनल में लड़खड़ा गई। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के बाद 18.3 ओवर में महज 113 रन पर ढेर हो गई। यह आईपीएल फाइनल का सबसे कम स्कोर भी रहा।

इस सत्र में शुरू से दबदबा बनाने वाले केकेआर के लिए यह लक्ष्य बनाना महज औपचारिकता थी, उसने वेंकटेश अय्यर (नाबाद 52 रन) और रहमनुल्लाह गुरबाज (39 रन) की मदद से यह स्कोर 10.3 ओवर में दो विकेट पर 114 रन बनाकर हासिल कर लिया।

किसे मिलेंगे कितने करोड़ रुपये?

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, टीमों के लिए कुल पुरस्कार राशि 46.5 करोड़ रुपये है, जिसमें चैंपियन यानी कोलकाता नाइट राइडर्स को 20 करोड़ रुपये और उपविजेता यानी सनराइजर्स हैदराबाद को 13 करोड़ रुपये मिलेंगे। तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों को क्रमशः 7 करोड़ रुपये और 6.5 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा व्यक्तिगत रुप से शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को उनके असाधारण खेल के लिए इनाम मिलेगा, जो इस प्रकार है:-

ये भी पढ़ें- IPL 2024 Final: कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीती, फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से रौंदा

– टूर्नामेंट के उभरते खिलाड़ी को 20 लाख रुपये मिलते हैं।

– सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी को दी जाने वाली ऑरेंज कैप के साथ 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

– सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को दी जाने वाली पर्पल कैप के साथ 15 लाख रुपये का पुरस्कार भी दिया जाता है।

– सीजन के पावर प्लेयर और सीजन के सुपर स्ट्राइकर प्रत्येक को 15 लाख रुपये मिलते हैं।

– सीजन के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी और गेम चेंजर क्रिकेटर को 12 लाख रुपये मिलते हैं।

ये पुरस्कार न केवल टूर्नामेंट में उत्साह बढ़ाते हैं बल्कि खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Source link

Most Popular

To Top