केरल

Kerala News: केरल में गुरुवायुर मंदिर के पास जमा है अकूत सोने का भंडार, कुछ दिन पहले किया था संपत्ति का खुलासा – kerala guruvayur temple has more than 260 kg gold and 20000 locket

Share If you like it

त्रिशूर: केरल के त्रिशूर जिले में प्रसिद्ध गुरुवायुर श्रीकृष्ण मंदिर ने घोषणा की है कि उसके पास खजाने में 260 किलोग्राम से अधिक सोना है। हाल में मंदिर ने 1,700 करोड़ रुपये से अधिक की बैंक जमा राशि होने का खुलासा किया था। सूचना का अधिकार (आरटीआई) के जवाब में, मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि मंदिर के पास 263.63 किलोग्राम सोना है जिसमें कीमती आभूषण और सिक्के हैं व लगभग 20,000 सोने के लॉकेट हैं।

मंदिर के प्रबंधन ने पूर्व में सुरक्षा कारणों से ब्योरा देने से इनकार कर दिया था। आरटीआई के तहत एक अपील के बाद प्रदान किए गए दस्तावेज से पता चला है कि मंदिर के पास 6,605 किलोग्राम चांदी, सोने के 19,981 लॉकेट और चांदी के 5,359 लॉकेट हैं।

सोने और चांदी के कुल मूल्य का खुलासा नहीं
हालांकि, जवाब में सोने और चांदी के कुल मूल्य का खुलासा नहीं किया गया है। पिछले साल दिसंबर में, आरटीआई जवाब में खुलासा किया गया था कि बैंक जमा राशि 1,737.04 करोड़ रुपये और 271.05 एकड़ की भूमि है, जिसके मूल्य का आकलन किया जाना बाकी है।

हर साल हजारों लोग आते मंदिर
सदियों पुराने गुरुवायुर मंदिर में हर साल देश भर से हजारों लोगों आते हैं। गुरुवायुर के एम के हरिदास और प्रॉपर चैनल नामक संस्था के अध्यक्ष के आरटीआई आवेदन के बाद संपत्ति का ब्योरा दिया गया। हरिदास ने आरोप लगाया कि मंदिर के विकास और इसके भक्तों के कल्याण के संबंध में मंदिर देवस्वओम की उपेक्षा और निष्क्रियता ने उन्हें आरटीआई के माध्यम से विवरण मांगने के लिए प्रेरित किया।

Source link

Most Popular

To Top

Subscribe us for more latest News

%d bloggers like this: