उद्योग/व्यापार

JSW Group और Volkswagen भारत में शुरू कर सकते हैं EV मैन्युफैक्चरिंग, ज्वाइंट वेंचर के लिए चल रही है बातचीत

जेएसडब्ल्यू ग्रुप (JSW Group) और फॉक्सवैगन ग्रुप (Volkswagen) भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने वाले हैं। इसके तहत ज्वाइंट वेंचर स्थापित करने के लिए दोनों कंपनियों के बीच बातचीत चल रही है। मामले से जुड़े लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि दोनों ग्रुप के बीच बातचीत इस महीने की शुरुआत में शुरू हुई थी।

JSW Group ने हाल ही में 40,000 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ ओडिशा सरकार के साथ समझौता किया है। इसके तहत कटक और पारादीप में एक इंटीग्रेटेड ईवी और बैटरी मैन्युफैक्चरिंग प्रोजेक्ट स्थापित करने की योजना है।

Volkswagen अपनी इंडियन सब्सिडियरी में बेच सकती है हिस्सेदारी

सूत्रों ने आगे कहा कि फॉक्सवैगन अपनी इंडियन सब्सिडियरी कंपनी स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया में अपनी हिस्सेदारी बेचने पर भी विचार कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जर्मन ऑटो दिग्गज ईवी बनाने के लिए भारत में किसी अन्य ऑटोमेकर के साथ साझेदारी करने की तैयारी में है।

JSW के प्रवक्ता ने इसे लेकर किए गए सवाल के जवाब में कहा, “हम बाजार की अफवाहों और अटकलों पर टिप्पणी देने से बचते हैं।” इसके अलावा, फॉक्सवैगन ग्रुप ने ईमेल का जवाब अब तक नहीं दिया है।

JSW ग्रुप और MG मोटर इंडिया ने किया था करार

इसके पहले दिसंबर में JSW ग्रुप और MG मोटर इंडिया ने भारत में EV डेवलप करने पर सहमति जताई थी। हालांकि ज्वइंट वेंचर के फाइनेंशियल डिटेल्स का खुलासा नहीं किया गया। दोनों कंपनियों ने कहा कि JSW की इसमें 35 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

4 दिसंबर को मनीकंट्रोल ने बताया कि ज्वाइंट वेंचर का मूल्य 8000 करोड़ रुपये होने की संभावना है, जिसमें JSW करीब 2800 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि JSW बाद में ज्वाइंट वेंचर में और अधिक फाइनेंशियल इनवेस्टर्स को शामिल करेगा।

Source link

Most Popular

To Top