उद्योग/व्यापार

J&K Assembly Poll: लोकसभा चुनाव के साथ क्यों नहीं हो सकते विधानसभा चुनाव, इलेक्शन कमीशन ने किया बड़ा खुलासा

J&K Assembly Poll: चुनाव आयोग ने आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है और इसके साथ ही चार राज्यों के लिए भी विधानसभा चुनाव और कुछ राज्यों में उपचुनाव की तारीख भी घोषित कर दिया है। वहीं जम्मू कश्मीर की बात करें तो मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के बाद होंगे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के हिसाब से लोकसभा और विधानसभा, दोनों चुनाव एक साथ कराना सही नहीं होगा। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

एक साथ क्यों नहीं हो सकते चुनाव?

चार राज्यों में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा सीटों के लिए भी चुनाव हो रहे हैं तो भी जम्मू कश्मीर में क्यों नहीं हो सकते? इसे लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि जम्मू कश्मीर में हर उम्मीदवार को सिक्योरिटी मुहैया कराना होगा, जो ऐसे समय में संभव नहीं है जब पूरे देश में चुनाव हो रहे हों। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-12 उम्मीदवार होंगे, जिसका मतलब है ति 1,000 से अधिक उम्मीदवार होंगे। हर कैंडिडेट को सिक्योरिटी देना इस समय संभव नहीं है। इसके बाद सीईसी ने कहा कि जैसे ही ये चुनाव खत्म होंगे, वहां चुनाव आयोजित किए जाएंगे।

कितनी सीटे हैं J&K Assembly में

जम्मू एंड कश्मीर रीऑर्गेनाइजेशन एक्ट 2019 में पास किया गया था और फिर परिसीमन के बाद दिसंबर 2023 में इसमें संशोधन किया गया था। मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक इसके बाद से ही चुनाव आयोग ने यहां विधानसभा चुनाव के लिए काउंटडाउन शुरू कर दिया है। यहां 107 सीटों का प्रावधान था जिसमें से 24 सीटें पीओके में थी लेकिन फिर परिसीमन आयोग आया तो सीटों में बदलाव हुए और यह काम दिसंबर 2023 में हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक रीऑर्गेनाइजेशन एक्ट और परिसीमन एक ट्रैक पर नहीं हैं तो ऐसे में चुनाव आयोग का काम दिसंबर 2023 से ही शुरू हुआ है।

Source link

Most Popular

To Top