उद्योग/व्यापार

Ixigo, Bansal Wire के IPO को सेबी की मंजूरी, Oyo और Raghuvir Exim ने वापस लिए ड्राफ्ट पेपर

ट्रैवल एग्रीगेटर Ixigo की पेरेंट फर्म LE ट्रैवेन्यूज टेक्नोलॉजी और स्टेनलेस स्टील वायर कंपनी बंसल वायर इंडस्ट्रीज अपना आईपीओ लाने जा रही है। दोनों ही कंपनियों के आईपीओ को मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) की मंजूरी मिल गई है। हालांकि, ओयो ऑपरेटर ओरावेल स्टेज़ और रघुवीर एक्जिम ने आईपीओ की योजना टाल दी है और अपने ड्राफ्ट पेपर वापस ले लिए हैं। सेबी ने 14 मई को LE ट्रैवेन्यूज टेक्नोलॉजी और 17 मई को बंसल वायर इंडस्ट्रीज को ऑब्जर्वेशन लेटर जारी किया है। किसी भी कंपनी के लिए आईपीओ लाने से पहले ऑब्जर्वेशन लेटर हासिल करना जरूरी होता है।

Ixigo की पैरेंट फर्म ने इस साल 14 फरवरी को आईपीओ के जरिए फंड जुटाने के लिए ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए थे। इस आईपीओ के तहत 120 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 6.67 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत की जाएगी।

सैफ पार्टनर्स इंडिया IV, पीक XV पार्टनर्स इन्वेस्टमेंट्स V (जिसे पहले SCI इन्वेस्टमेंट्स V के नाम से जाना जाता था), आलोक बाजपेयी, रजनीश कुमार, माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स, प्लासिड होल्डिंग्स, कैटेलिस्ट ट्रस्टीशिप और मैडिसन इंडिया कैपिटल HC ओएफएस में सेलिंग शेयरहोल्डर्स हैं। एक्सिस कैपिटल, डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स और जेएम फाइनेंशियल इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

Bansal Wire Industries IPO

देश की दूसरी सबसे बड़ी स्टील वायर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बंसल वायर इंडस्ट्रीज ने इस साल 18 जनवरी को आईपीओ कागजात दाखिल किए थे। कंपनी इसके जरिए 745 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। आईपीओ में केवल फ्रेश इक्विटी शेयर जारी होंगे। वहीं, OFS के जरिए इसमें कोई बिक्री नहीं होगी। नई दिल्ली स्थित कंपनी फ्रेश इश्यू के पैसे का इस्तेमाल कर्ज चुकाने, वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी। इश्यू के लिए नियुक्त मर्चेंट बैंकर एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स हैं।

Oravel Stays ने वापस लिए ड्राफ्ट पेपर्स

सॉफ्टबैंक के समर्थन वाली बजट हॉस्पिटैलिटी चेन ओयो ऑपरेटर ओरावेल स्टेज़ ने 17 मई को अपने आईपीओ पेपर वापस ले लिए हैं। सूत्रों के अनुसार ओयो बॉन्ड जारी करने के बाद इस आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर फिर से दाखिल करने की योजना बना रही है। सूत्रों ने 18 मई को मनीकंट्रोल को बताया कि ग्लोबल ट्रैवल टेक प्लेयर डॉलर बॉन्ड की बिक्री के माध्यम से 450 मिलियन डॉलर तक जुटाने के अपने री-फाइनेंसिंग प्लान को अंतिम रूप देने के करीब है।

सितंबर 2021 में रेगुलेटर के पास दाखिल पेपर्स के अनुसार ओरावेल स्टेज़ ने आईपीओ के ज़रिए 8430 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई थी। इसमें 7,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाने हैं। वहीं, मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 1430 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री OFS के जरिए करने की योजना थी।

Raghuvir Exim ने भी IPO की योजना टाली

टेक्सटाइल कंपनी रघुवीर एक्जिम ने इस साल 31 मार्च को ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए थे। इसने भी 13 मई को अपने आईपीओ पेपर्स वापस ले लिए। आईपीओ में 1.4 करोड़ इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू और प्रमोटर सुनील अग्रवाल द्वारा 45 लाख इक्विटी शेयरों का OFS शामिल था।

इस बीच, सेबी ने 16 मई को वासुकी ग्लोबल इंडस्ट्रीज (Vasuki Global Industries) के डीआरएचपी डॉक्यूमेंट्स वापस कर दिए हैं। यह कंपनी आयातित और घरेलू कोयले के लिए प्रोक्योरमेंट और प्रोसेसिंग सॉल्यूशन प्रदान करती है। कंपनी की योजना केवल 1.4 करोड़ इक्विटी शेयरों के फ्रेश इश्यू वाले आईपीओ के माध्यम से फंड जुटाने की थी।

Source link

Most Popular

To Top