उद्योग/व्यापार

IREDA Share Price: BSE के इस काम पर बढ़ी शेयरों की खरीदारी, कमजोर मार्केट में भी 14% बढ़ गए भाव

IREDA Share Price: इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) के शेयरों में आज जनकर खरीदारी हुई। इस खरीदारी के चलते कमजोर मार्केट सेंटिमेंट भी यह 14 फीसदी से अधिक उछल गया। शेयरों में यह तेज खरीदारी सर्किट लिमिट में बदलाव के चलते आया है, जो आज प्रभावी हुआ है। इस वजह से इरेडा के शेयरों ने आज तगड़ी उड़ान भरी। आज BSE पर यह 11.34 फीसदी की बढ़त के साथ 176.30 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इंट्रा-डे में यह 14.40 फीसदी के उछाल के साथ 181.15 रुपये की ऊंचाई तक पहुंचा था। पिछले साल 29 नवंबर 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 49.99 रुपये और 6 फरवरी 2024 को यह 215 रुपये की रिकॉर्ड हाई पर था।

IREDA के शेयरों का अब कितना है अपर सर्किट

इरेडा के शेयरों का सर्किट लेवल पहले 5 फीसदी पर था। बीएसई ने अब इसे बढ़ाकर 20 फीसदी पर कर दिया है यानी कि इसके शेयर अब 20 फीसदी तक उछल सकते हैं या 20 फीसदी तक गिर सकते हैं। यह सर्किट लिमिट आज से प्रभावी हो गया है। इसके चलते ही हाई वॉल्यूम पर इरेडा के शेयर आज 14 फीसदी से अधिक उछल गए।

ब्रोकरेज का क्या है रुझान

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) वर्ष 1987 में बनी थी। यह एक मिनीरत्न कंपनी है जिसकी कमान मिनिस्ट्री ऑफ न्यू रिन्यूएबल एनर्जी (MNRE) के हाथ में है। यह रिन्यूएनबल एनर्जी से जुड़े प्रोजेक्ट्स को फाइनेंशियल सहायता और बाकी सर्विसेज मुहैया कराती है। मार्च 2024 तिमाही में कंपनी ने 23,796 करोड़ रुपये का लोन सैंक्शन किया जो सालाना आधार पर करीब 101.71 फीसदी अधिक रहा। कंपनी ने अपना आईपीओ नवंबर 2023 में लाया था और इसने आईपीओ के जरिए 2,150.21 करोड़ रुपये जुटाए थे। इसके शेयर 32 रुपये के भाव पर जारी हुए थे और इसके शेयर करीब 56 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुए थे। लिस्टिंग के बाद से इस शेयर ने करीब 256 फीसदी रिटर्न दिया है।

इस साल फरवरी में सरकार ने 10 लाख परिवारों को फायदा पहुंचाने के लिए एक नई रूफटॉप स्कीम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान किया। ब्रोकरेज फर्म एलारा सिक्योरिटीज के मुताबिक यह योजना 25 हजार करोड़ रुपये की फंडिंग के मौके के तौर पर है और इसका बड़ा फायदा पावर फाइनेंसिंग कंपनियों को मिलेगा। ब्रोकरेज के मुताबिक इरेडा को इसका अच्छा फायदा मिल सकता है।

FY25 में IREDA लेगी ₹24200 करोड़ का उधार, इन तरीकों से हासिल करेगी फंड

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top