उद्योग/व्यापार

IREDA IPO : दमदार लिस्टिंग के बाद भी नहीं थमी तेजी, एक्सपर्ट्स हुए गदगद, निवेशकों को दी ये सलाह

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) के शेयरों की आज मजबूत लिस्टिंग हुई है। आज BSE पर कंपनी के शेयर 50 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए। इसका मतलब है कि आईपीओ निवेशकों को 56.25 फीसदी का लिस्टिंग गेन मिला है। इश्यू का ऑफर प्राइस 30-32 रुपये प्रति शेयर रखा गया था। इतना ही नहीं, लिस्टिंग के बाद भी कंपनी के शेयरों में तेजी जारी रही और यह 20 फीसदी के अपर सर्किट पर बंद हुआ है। दिन का कारोबार खत्म होने के समय कंपनी के एक शेयर का भाव 59.99 रुपये है।

पहले दिन ही आईपीओ निवेशकों को 87% का मुनाफा

लिस्टिंग के बाद जिन निवेशकों ने प्रॉफिट बुक नहीं किया, वे और अधिक फायदे में रहे। अपर सर्किट के साथ आईपीओ निवेशक बाजार बंद होने के समय 87 फीसदी मुनाफे पर हैं। इस ब्लॉकबस्टर डेब्यू से सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी की मार्केट कैपिटल लगभग दोगुनी होकर 16,124 करोड़ रुपये हो गई। बता दें कि एनालिस्ट्स ने उम्मीद जताई थी कि IREDA इश्यू प्राइस से करीब 30-35 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट होगा।

एक्सपर्ट्स की राय

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट की वेल्थ हेड शिवानी न्याति ने कहा, “लिस्टिंग बाजार की उम्मीदों से बेहतर रही, जो कंपनी के मजबूत फंडामेंटल और ग्रोथ पोटेंशियल को दर्शाती है।” उन्होंने कहा, “IREDA का मजबूत वित्तीय प्रदर्शन और बढ़ते रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर पर फोकस इसे एक बेहतर निवेश विकल्प बनाता है। सरकार की पहल और बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं के कारण, रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर आने वाले सालों में ग्रोथ के लिए तैयार है।”

मेहता इक्विटीज के रिसर्च एनालिस्ट और सीनियर वीपी रिसर्च प्रशांत तापसे ने कहा कि IREDA इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में ग्रोथ के लिए एक प्रॉक्सी प्ले के रूप में कार्य कर सकता है। उन्होंने IREDA को लंबी अवधि के लिए होल्ड करने की सलाह दी है। कंपनी ने आईपीओ के जरिए 2,150 करोड़ रुपये जुटाए, जिसे 21-23 नवंबर के दौरान 38.8 गुना सब्सक्राइब किया गया।

Source link

Most Popular

To Top