खेल

IPL 2024 Slow Over Rate Rule and all the details about the fine | Slow Over Rate Rule: क्या होता है स्लो ओवर रेट, जिसके चलते पंत-गिल को हुआ लाखों का नुकसान

Slow Over Rate Rule- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
क्या होता है स्लो ओवर रेट

IPL 2024 Slow Over Rate Rule: आईपीएल 2024 के बीच दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत और गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमल गिल को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। इन दोनों ही कप्तानों पर एक-एक बार स्लो ओवर रेट के चलते 12-12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा चुका है। ये आईपीएल में पहला मौका नहीं है, इससे पहले भी कई कप्तानों को इस जुर्माने का सामना करना पड़ा है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि स्लो ओवर रेट का नियम क्या है और ये गलती बार-बार किए जाने पर कप्तान को कितना भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है?

क्या होता है स्लो ओवर रेट? 

स्लो ओवर रेट का नियम समय पर क्रिकेट मैच पूरा करवाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस नियम के तहत गेंदबाजों करने वाली टीम को 90 मिनट में 20 ओवर खत्‍म करने होते हैं। इन 90 मिनट में स्‍ट्रेटिजिक टाइम आउट और डीआरएस लेने का समय शामिल नहीं होता है। स्‍ट्रेटिजिक टाइम आउट और डीआरएस लिए जाने पर ओवर रेट मीटर उसी वक्त रोक दिया जाता है। लेकिन 90 मिनट में 20 ओवर पूरे नहीं होते हैं तो कप्तान के खिलाफ एक्शन लिया जाता है। वहीं, इस नियम के तहत बाकी खिलाड़ियों  पर भी जुर्माना लगाया जा सकता है। 

क्या है स्लो ओवर रेट की सजा? 

अगर टीम नियमित समय के अंदर 20 ओवर पूरे नहीं कर पाती है तो वह बचे हुए ओवरों में टीम को 4 की जगह 5 फील्डर 30 गज के सर्कल के अंदर रखने पड़े थे। वहीं, पहली बार ये गलती करने पर कप्तान पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। वहीं, दोबारा यही गलती करने पर कप्तान पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगता है। टीम के अन्य खिलाड़ियों पर भी 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25% जुर्माना लगाया जाता है। वहीं, तीसरी बार यह गलती करने पर कप्तान पर 30 लाख रुपये के साथ एक मैच का बैन लगाया जाता है, इसके साथ ही टीम के बाकी खिलाड़ियों पर 12-12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया जाता है। 

पंत-गिल को हुआ लाखों का नुकसान

आईपीएल 2024 में अभी तक शुभमल गिल और ऋषभ पंत को ही स्लो ओवर रेट का सामना करना पड़ा है। बता दें दिल्ली कैपिटल्स की टीम 31 मार्च को सीएसके के खिलाफ नियमित समय के अंदर 20 ओवर पूरा नहीं कर पाई थी, टीम तय समय से 3 ओवर पीछे चल रही थी। यही वजह से आखिरी 2 ओवर में टीम को 4 की जगह 5 फील्डर 30 गज के सर्कल के अंदर रखने पड़े थे। वहीं, गुजरात टाइटंस 26 मार्च को सीएसके के खिलाफ समय पर 20 ओवर पूरे नहीं कर सकी थी। 

ये भी पढ़ें

आर अश्विन IPL में आज पूरा करेंगे खास ‘दोहरा शतक’, धोनी-विराट के साथ इस लिस्ट में होंगे शामिल

CSK के कप्तान रुतुराज गायकवाड से हुई बड़ी मिस्टेक, जीत सकते थे लगातार 3 मुकाबले

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top