उद्योग/व्यापार

IPL 2024 Final: कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीती, फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से रौंदा

IPL 2024 Final: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 17वां सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने जीत लिया है। इसी के साथ लगभग दो महीने तक 10 टीमों के बीच चली जंग अब खत्म हो गई है। रविवार (26 मई) को कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के एकतरफा फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी IPL ट्राफी जीती। फाइनल में अपने पिछले मुकाबले के प्रदर्शन को दोहराते हुए हैदराबाद की टीम साल 2016 के बाद रविवार को दूसरी बार आईपीएल की ट्रॉफी जीतने से चूक गई। मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक) में शाम 7:30 बजे से शुरु हुआ।

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें चरण के फाइनल में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दोनों ही टीमों ने पूरे सीजन धमाकेदार प्रदर्शन दिखाते हुए सीजन के खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।

113 रन पर सिमटी SRH

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की शानदार गेंदबाजी के सामने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के फाइनल में 18.3 ओवर में महज 113 रन पर सिमट गई। यह आईपीएल फाइनल का सबसे कम स्कोर भी है। केकेआर के लिए आंद्रे रसेल ने तीन जबकि मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा ने दो दो विकेट चटकाए। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कप्तान पैट कमिंस 24 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे।

स्टार्क ने नीलामी में मिली रिकॉर्ड राशि को सही साबित करते हुए 3 ओवर में 14 रन देकर दो विकेट चटकाए। आंद्रे रसेल ने 2.3 ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट जबकि हर्षित राणा ने चार ओवर में एक मेडन से 24 रन देकर दो विकेट झटके। केकेआर ने 2024 चरण में शुरू से शानदार क्रिकेट खेला है। अब यह एकतरफा फाइनल भी उसके 17वें चरण में दबदबे का सबूत है। सनराइजर्स हैदराबाद ने 62 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे। इसके बाद कोई उम्मीद नहीं बची थी।

बल्लेबाजी में फेल हुआ हैदराबाद

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की शुरूआत अच्छी नहीं रही। उसने पहले दो ओवरों में अपने सलामी बल्लेबाजों अभिषेक शर्मा (02) और ट्रेविस हेड (शून्य) के विकेट गंवा दिए जिससे स्कोर दो ओवर में दो विकेट पर छह रन था। लीग चरण की निराशा के सही समय पर वापसी करने वाले स्टार्क ने आसमान पर छाए बादलों की परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया।

स्टार्क ने पहले ही ओवर में गुड लेंथ गेंद पर अभिषेक के ऑफ स्टंप उखाड़ दिए। जबकि अगले ओवर में वैभव अरोड़ा की गेंद पर हेड के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर रहमानुल्लाह गुरबाज के हाथों में समां गयी। हेड पिछले चार मैचों में तीन बार शून्य पर आउट हुए हैं। राहुल त्रिपाठी (09) भी स्टार्क की गेंद पर रमनदीप सिंह को कैच देकर पवेलियन लौट गए।

पावरप्ले खत्म होने तक सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर तीन विकेट पर 40 रन था। स्टार्क को 24.45 करोड़ रुपये में खरीदा गया था और उनके पहले स्पैल (3-0-14-2) उनकी इस कीमत की भरपायी भी हो गई। रसेल ने मध्य के ओवरों में शिकंजा कस दिया। नितीश रेड्डी (13) और एडेन मार्कराम (20) के विकेट गिरने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद की चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने की रही सही कसर भी टूट गई।

ये भी पढ़ें- Cyclone Remal Updates: बांग्लादेश तट पर चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ ने दी दस्तक, बंगाल में भी हलचल तेज, पीएम मोदी ने की तैयारियों की समीक्षा

IPL 2024 में दोनों टीमों ने किया शानदार प्रदर्शन

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने इस सीजन धमाकेदार प्रदर्शन किया है। पैट कमिंस की अगुवाई में हैदराबाद की टीम ने लीग स्टेज में शानदार खेल दिखाते हुए 8 मुकाबले जीतकर दूसरे नंबर की टीम के रूप में प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया। हालांकि, टीम को पहले क्वालिफायर मुकाबले में कोलकाता के खिलाफ एकतरफा हार झेलनी पड़ी। लेकिन दूसरे क्वालिफायर में हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 36 रनों से मात देकर खिताबी मुकाबले के लिए क्वालिफाई किया।

Source link

Most Popular

To Top