खेल

IPL 2024: प्लेऑफ में कैसे पहुंचेगी RCB? इन टीमों के हाथों में बेंगलुरु की किस्मत, यहां समझिए सभी समीकरण

RCB Playoffs Scenario- India TV Hindi

Image Source : PTI
प्लेऑफ में कैसे पहुंचेगी RCB?

RCB IPL 2024 Playoffs Scenario: आईपीएल 2024 में लीग स्टेज में अब सिर्फ 8 मैचों का खेल बाकी है। वहीं, प्लेऑफ में अभी तक सिर्फ 1 टीम ही अपनी जगह बना सकी है। दूसरी ओर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल 2024 में शानदार वापसी की है। उसने लगातार 5 मैचों में जीत हासिल करके प्लेऑफ की रेस में खुद को जिंदा रखा है। लेकिन प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करना उसके लिए आसान नहीं रहने वाला है। उसे अब मैच जीतने के साथ-साथ किस्मत पर भी निर्भर रहना पड़ेगा। ऐसे में आइए जानते हैं उन समीकरण के बारे में जिससे आरसीबी टीम की प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर सकती है। 

प्लेऑफ की रेस में RCB की धमाकेदार वापसी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल 2024 में अभी तक 13 मैच खेले हैं। इस दौरान उसे 6 मैचों में जीत मिली है और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। ये 7 हार उसे शुरुआती 8 मैचों में ही मिल गईं थीं, जिसके चलते रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए प्लेऑफ की रहा मुश्किल हो गई थी। इसके बाद आरसीबी ने लगातार 5 मैच जीतकर शानदार वापसी की है। वह फिलहाल 12 अंकों के साथ प्वॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर हैं और उसका 1 मैच बाकी है।

RCB के लिए प्लेऑफ के सभी समीकरण 

आरसीबी को लीग स्टेज में अपना आखिरी मैच चेन्नई की टीम के खिलाफ खेलना है। ऐसे में आरसीबी को इस मैच में हर हाल में जीत हासिल करनी होगी, ताकी उसे 14 अंक हो जाएं। बता दें सीएसके के भी अभी 14 अंक हैं और उसका भी 1 ही मैच बचा हुआ है। दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जायंट्स के मुकाबले भी आरसीबी के लिए काफी अहम रहने वाले हैं। इन दोनों टीमों के 2-2 मैच बचे हुए हैं और ये दोनों ही टीमें अभी भी 16 अंक तक पहुंच सकती हैं। ऐसे आरसीबी को उम्मीद करनी होगी कि इनमें से कोई टीम अपना एक मैच हार जाए, ताकी उसे 14 अंक ही रहें। हालांकि लखनऊ का नेट रनरेट काफी खराब है, अगर लखनऊ 2 में से 1 मैच हार जाती है तो आरसीबी की राह आसान हो जाएगी। 

इन मैचों में आरसीसी के फैंस की नजर 

लखनऊ सुपर जायंट्स को अपने बचे हुए दो मैच दिल्ली और मुंबई के खिलाफ खेलने हैं। ऐसे में आरसीबी को उम्मीद करनी होगी कि दिल्ली और मुंबई में से कोई एक टीम लखनऊ को हरा दे। दूसरी ओर गुजरात टाइटंस के भी दो मैच बचे हुए हैं और वह 14 अंकों तक भी पहुंच सकती है। हालांकि गुजरात का भी नेट रनरेट काफी खराब है। अगर वह ये दोनों मैच कम अंत से जीतती है तो आरसीबी को इससे कोई नुकसान नहीं होगा। वहीं, गुजरात दो में से एक मैच हार जाती है तो वह रेस से वैसे ही बाहर हो जाएगी। 

CSK को नेट रनरेट में पछाड़ना होगा

अगर सभी मैचों के नतीजे आरसीबी के पक्ष में जाते हैं और वह सीएसके को हरा देती है तो भी उसको प्लेऑफ में पहुंचने के लिए खुद का नेट रनरेट भी सुधारना होगा। सीएसके की टीम फिलहाल नेट रनरेट में आरसीबी से आगे है। ऐसे में सीएसके के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में आरसीबी अगर पहले बल्लेबाजी करती है तो उसे कम से कम 18 रनों से जीत अपने नाम करनी होगी। वहीं पहले गेंदबाजी करती है तो जो भी टारगेट मिलेगा उसे 18.1 ओवर में चेज करना होगा। 

ये भी पढ़ें

IPL 2024: कमबैक हो तो ऐसा! RCB का बड़ा कारनामा, 5 साल के इंतजार के बाद किया ये कमाल 

चेन्नई सुपर किंग्स नेट रन रेट में अभी भी RCB से आगे, पीछे करने के लिए RCB को इतने अंतर से जीतना होगा मैच

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top