उद्योग/व्यापार

International Spoofed Calls: इंटरनेशनल फर्जी कॉल पर सरकार सख्त, टेलीकॉम कंपनियों को प्रतिबंध लगाने का निर्देश

भारत सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को इंटरनेशनल फर्जी कॉल (International Spoofed Calls) पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है। सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से भारतीय मोबाइल नंबर दिखाने वाली सभी इनकमिंग इंटरनेशनल फर्जी कॉल पर रोक लगाने के लिए कहा है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (डीओटी) ने रविवार को जारी बयान में कहा कि यह बताया गया है कि जालसाज भारतीय नागरिकों को भारतीय मोबाइल नंबर दिखाकर इंटरनेशनल फर्जी कॉल कर रहे हैं और साइबर क्राइम और फाइनेंशियव फ्रॉड कर रहे हैं।

बयान के अनुसार, ऐसा लगता है कि ऐसी कॉलें भारत के भीतर से की जा रही हैं, लेकिन विदेशों से साइबर क्रिमिनल द्वारा कॉलिंग लाइन आइडेंटिटी (CLI) में हेरफेर करके की जा रही हैं और फर्जी डिजिटल गिरफ्तारियों, फेडएक्स घोटाले, ड्रग्स या कूरियर में नशीले पदार्थों, सरकारी और पुलिस अधिकारी बनकर बात करने, डीओटी या ट्राई अधिकारी बनकर मोबाइल नंबरों को बंद करना, आदि जैसे हाल के मामलों में इसका दुरुपयोग किया गया है।

बयान के अनुसार, ‘डीओटी और टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स (TSP) ने ऐसी इंटरनेशनल फर्जी कॉलों की पहचान करने और उन्हें किसी भी भारतीय टेलीकॉम ग्राहक तक पहुंचने से रोकने के लिए एक प्रणाली तैयार की है। अब ऐसी आने वाली इंटरनेशनल फर्जी कॉलों को रोकने के लिए टीएसपी को निर्देश जारी किए गए हैं।’ दूरसंचार विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार भारतीय लैंडलाइन नंबरों के साथ आने वाली इंटरनेशनल फर्जी कॉलों को टीएसपी द्वारा पहले से ही ब्लॉक किया जा रहा है।

Source link

Most Popular

To Top