राजनीति

Indira Gandhi से तलाक लेकर दूसरी औरत से शादी करना चाहते थे Feroze, जवाहर लाल नेहरू थे पति-पत्नी के बीच बढ़ी दूरियों की वजह?

शुरुआत में फ़िरोज़ एक मूक बैकबेंचर थे, फिर भी जल्द ही एक शानदार सांसद बन गए। वह कांग्रेस के भीतर वामपंथी बने रहे, जैसे कि नेहरू 1930 और 1940 के दशक में थे। 1955 में फ़िरोज़ ने अपने खुलासे के बाद भारत में जीवन बीमा के राष्ट्रीयकरण को मजबूर किया; व्यवसायों और बीमा कंपनियों के अवैध लेनदेन के बारे में। प्रेस की स्वतंत्रता के मुखर समर्थक, उन्होंने भारतीय प्रेस को संसदीय कार्यवाही पर रिपोर्ट करने की अनुमति देने वाला एक कानून भी बनाया, जिसे इंदिरा गांधी ने आपातकाल के दौरान रद्द कर दिया था। इन सफलताओं के बावजूद या शायद उनके कारण, और फ़िरोज़ के दिल्ली आने के बावजूद, इंदिरा के साथ उनके रिश्ते में सुधार नहीं हुआ। उन्हें नेहरू की उपस्थिति से घुटन होती थी और उन्हें तीन मूर्ति हाउस में रहना असहनीय लगता था। ‘यद्यपि वह वास्तव में अपने ससुर की प्रशंसा करते थे, उन्हें लगता था कि नेहरू के आसपास विकसित हो रहे पंथ में कुछ नकली है। . . और उन्हें “प्रधानमंत्री का दामाद” कहा जाना बेहद नापसंद था।’ फ़िरोज़ की पेकैडिलोज़ और अफेयर्स के बारे में अफवाहें उड़ीं। यहां तक कि वह सार्वजनिक रूप से संसद के ग्लैमरस सदस्यों तारकेश्वरी सिन्हा, महमूना सुल्तान और सुभद्रा जोशी के साथ अपनी दोस्ती का प्रदर्शन भी करते थे, जैसे कि वह अपने शानदार ससुराल वालों पर उंगली उठा रहे हों और उन्हें शर्मिंदा करने में प्रसन्न हों। हालांकि, तारकेश्वरी सिन्हा ने ऐसे किसी भी अफेयर से इनकार करते हुए कहा, ‘अगर कोई पुरुष और महिला एक साथ लंच करते हैं तो तुरंत अफेयर की अफवाहें फैल जाती हैं। . . मैंने एक बार इंदिरा गांधी से पूछा था कि क्या वह सभी अफवाहों पर विश्वास करती हैं, कि मैं भी एक विवाहित महिला हूं और मुझे अपने परिवार और प्रतिष्ठा की रक्षा करनी है, उन्होंने कहा कि वह अफवाहों पर विश्वास नहीं करतीं।’आइये आपको बताते हैं कि फिरोज गांधी और इंदिरा गांधी एक दूसरे के करीब कैसे आये और वो कौन सा वक्त था जब फिरोज इंदिरा से तलाक लेना चाहते थे।

फ़िरोज़ और इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व में था जमीन-आसमान का फर्क

इंदिरा और फिरोज की शादी शुरू से ही बेमेल लग रही थी। इंदिरा शर्मीली, आरक्षित, गुप्त, प्रतिष्ठित और विवेकशील थीं, उन्हें इतिहास में अपने परिवार के स्थान के महत्व का एहसास था। फ़िरोज़ मिलनसार, नेकदिल, ज़ोरदार, मौज-मस्ती करने वाला और थोड़ा लापरवाह थे। जब वह इंदिरा से प्रेमालाप कर रहे थे, तो वह नेहरू से पूरी तरह भयभीत थे। फ़िरोज़ को उनकी माँ की बहन, शिरीन कमिसारियट – जो देश की पहली महिला सर्जनों में से एक थीं – ने इलाहाबाद के लेडी डफ़रिन अस्पताल में गोद लिया था। फ़िरोज़ एक समुद्री इंजीनियर जहाँगीर गांधी और उनकी पत्नी रत्ती के बेटे थे। दोनों गुजरात के मध्यमवर्गीय परिवारों से थे जो बंबई में बस गए। 

इंदिरा गांधी के पति फ़िरोज़ ‘गांधी’ कैसे बनें?

फ़िरोज़ दंपति की पांचवीं संतान थे और अविवाहित शिरीन ने अपने भतीजे के पालन-पोषण और शिक्षा की जिम्मेदारी लेने की अनुमति मांगी। जहांगीर की असामयिक मृत्यु के बाद, रत्ती और उनके बच्चों ने अपना अधिकांश समय इलाहाबाद में बिताया। (एक अफवाह है कि फ़िरोज़ शिरीन का प्रिय बच्चा था और इलाहाबाद स्थित एक प्रमुख पंजाबी वकील छोटे शहर की गपशप के अलावा किसी भी सबूत से समर्थित नहीं है।)

किशोर अवस्था में ही इंदिरा गांधी से प्रभावित हो गये थे फिरोज गांधी

एक स्कूली छात्र के रूप में, फ़िरोज़ इंदिरा की बीमार माँ कमला नेहरू के संपर्क में आये, जिनके प्रति वह समर्पित थे। बदले में कमला उस मददगार युवक की शौकीन थी जो हमेशा अपनी सेवाएं देने और अकेले विकलांग लोगों को कंपनी देने के लिए तैयार रहता था। आंशिक रूप से नेहरू के प्रति अपने आकर्षण के कारण, फ़िरोज़ ने स्वतंत्रता आंदोलन में उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिससे उनके पारसी परिवार को बहुत निराशा हुई। उन्होंने महात्मा गांधी और पंडित नेहरू दोनों से शिकायत की कि फ़िरोज़ उनका भविष्य बर्बाद कर रहे हैं। शिरीन ने यहां तक धमकी दी कि अगर वह नेहरू के पीछे भागना जारी रखेंगे तो वह इंग्लैंड में उनकी शिक्षा का खर्च नहीं उठाएंगी।


इंदिरा से कई बड़ी हस्तियां शादी करना चाहती थी!

इंदिरा जब सोलह वर्ष की थीं, तभी से फिरोज उनसे प्रभावित थे, लेकिन उनके कई प्रशंसक और चाहने वाले थे और उन्होंने उन्हें यह संकेत नहीं दिया कि वह दूसरों की तुलना में उन्हें पसंद करते थे। दोनों इंग्लैंड में एक साथ पढ़ाई कर रहे थे इंदिरा ऑक्सफोर्ड में और फिरोज लंदन में अर्थशास्त्र स्कूल में थे। कुछ करीबी दोस्तों को यह स्पष्ट था कि लंदन में उनकी दोस्ती धीरे-धीरे एक भावुक रोमांस में बदल गई थी, लेकिन इंदिरा ने अपने पिता को इस बारे में एक शब्द भी नहीं बताया। जब भारत लौटने पर स्वेच्छाचारी इंदिरा ने अपने पिता को बताया कि वह फ़िरोज़ से शादी करना चाहती हैं, तो पंडित नेहरू हैरान और अप्रसन्न हो गए। टाल-मटोल करने की कोशिश में, उन्होंने उसे महात्मा गांधीजी से मिलने के लिए कहा। इंदिरा को दृढ़ निश्चयी देखकर गांधीजी ने आशीर्वाद दिया। यह शादी द्वितीय विश्व युद्ध की उथल-पुथल के बीच, कांग्रेस पार्टी की महत्वपूर्ण बैठकों के बीच हुई थी। 

इंदिरा गांधी के बराबर नहीं थी फिरोज का साथ

जब शादी की तैयारियां चल रही थीं, तब भी कुछ लोगों के बीच इस हिंसक आक्रोश के कारण नेहरू ठंडे पड़ गए थे कि दूल्हा और दुल्हन अलग-अलग धर्मों के थे। (उत्तर भारत में, बहुत कम लोग जानते थे कि पारसी क्या होता है उन्हें ‘फ़िरोज़’ नाम मुस्लिम लगता था।) इंदिरा गांधी की जीवनी लेखिका कैथरीन फ्रैंक ने लिखा है कि शादी की संभावना ने नेहरू को परेशान कर दिया था क्योंकि फ़िरोज़ के पास वंशावली और संपर्कों का अभाव था। फ़िरोज़ बंबई के कुलीन पारसी परिवारों में से एक से आते थे। परिवार ने इसका विरोध भी किया। फ़िरोज़ ने अपनी विश्वविद्यालय की शिक्षा पूरी नहीं की थी, उनके पास कोई व्यावसायिक योग्यता नहीं थी और स्थिर आय की कोई संभावना नहीं थी। इन सब के बावजूद आख़िरकार, उन्होंने वैदिक समारोह में शादी कर ली। एकमात्र पारसी स्पर्श यह था कि फ़िरोज़ की माँ रत्ती ने उन्हें खादी शेरवानी के नीचे अपनी कुस्ती पहनने के लिए राजी किया।

इंदिरा गांधी और फिरोज के धर्म थे अलग-अलग

फ़िरोज़ बचपन से तो पारसी थे लेकिन वह वहां से काफी अलग थे। वह न तो पारसी समाज में घुले-मिले और न ही किसी पारसी रीति-रिवाज का पालन किया। अधिकांश पारसियों के विपरीत, इलाहाबाद में उनकी परवरिश का मतलब था कि वे त्रुटिहीन हिंदी बोलते थे और कुछ विशेषज्ञता के साथ गीता के अंशों का पाठ करने के लिए भी जाने जाते थे। दंपति के दो बच्चे थे:राजीव  जो प्रधान मंत्री बने और संजय जो आपातकाल के दौरान अपनी मां के प्रमुख सलाहकार थे और 1980 में महज तैंतीस साल की उम्र में एक हवाई दुर्घटना में अपनी मृत्यु तक उनके भरोसेमंद सहायक बने रहे।


नेहरू के कारण अलग हो गये थे फिरोज और इंदिरा गांधी?

फ़िरोज़ और इंदिरा अपनी शादी के कुछ साल बाद अलग हो गए। एक कारण यह था कि नेहरू को अपनी बेटी पर बहुत अधिक अधिकार था और जब उन्हें भारत का प्रधान मंत्री बनाया गया तो उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वह उनकी आधिकारिक परिचारिका के रूप में सेवा करने के लिए दिल्ली चली जाएँ। फ़िरोज़, जिनके सहज स्वभाव में आश्चर्यजनक गौरव छिपा था, वह लखनऊ में रहे जहाँ वे नेशनल हेराल्ड अखबार के निदेशक थे। कांग्रेस में कुछ लोग फ़िरोज़ को हल्के वजन वाले व्यक्ति के रूप में देखते थे। उन्हें कॉफ़ी हाउसों में गपशप करने का शौक था। वह अपने हाथों में निपुण थे और उन्हें गैजेट्स में भी महारत हासिल थी। यह एक ऐसा कौशल था जो उनके दोनों बेटों को विरासत में मिला था और शायद यह एक छोटी भारतीय कार बनाने के लिए मारुति फैक्ट्री स्थापित करने के लिए संजय के जबरदस्त उत्साह में प्रकट हुआ था। नेहरू और उनके दामाद के बीच आम तौर पर अच्छे रिश्ते के बावजूद, नेहरू ने फिरोज को नौकरी दिलाने में मदद की, पहले लखनऊ में नेशनल हेराल्ड अखबार में और फिर दिल्ली में इंडियन एक्सप्रेस के महाप्रबंधक के रूप में।

फ़िरोज़ का राजनीतिक सफर और फिर विवाद?

फ़िरोज़ राय बरेली से तीन बार संसद सदस्य के रूप में चुने गए और संविधान सभा के सदस्य भी थे। अपने संसदीय करियर की शुरुआत में, वह एक बैकबेंचर थे जो भाग लेने के बजाय सुनते थे। 6 दिसंबर 1955 को अपना पहला प्रसिद्ध भाषण देते हुए वह धीरे-धीरे अपने आप में आ गए। उन्होंने उद्योगपति रामकृष्ण डालमिया द्वारा संचालित भारत इंश्योरेंस कंपनी पर निशाना साधा और धन के व्यापक दुरुपयोग को उजागर किया। फ़िरोज़ के निष्कर्षों के परिणामस्वरूप, डालमिया, जो उस समय भारत के सबसे अमीर व्यक्ति थे, को दो साल जेल की सज़ा सुनाई गई। बीमा उद्योग का राष्ट्रीयकरण किया गया। भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ योद्धा के रूप में फ़िरोज़ की सबसे बड़ी छवि शक्तिशाली वित्त मंत्री टी.टी. कृष्णामाचारी (टीटीके) की थी। स्वतंत्र भारत के पहले वित्तीय घोटालों में से एक में, कृष्णमाचारी भारतीय जीवन बीमा निगम के राष्ट्रीयकृत निर्णय के हताहत थे, जिसमें एक संदिग्ध व्यवसायी हरिदास मुंदड़ा के आदेश पर, छह बीमार कंपनियों में बड़ी रकम का निवेश किया गया था। मूंदड़ा के पास बड़ी संख्या में शेयर थे। फ़िरोज़ ने स्थापित किया कि वित्त मंत्री पूरी तरह से सच्चे नहीं थे जब उन्होंने कहा कि सामान्य एलआईसी प्रक्रिया को दरकिनार करके किए गए निवेश, शेयर बाजार को बढ़ावा देने के लिए किए गए थे। फ़िरोज़ ने खुलासा किया कि एलआईसी में निवेश उस दिन किया गया था जब स्टॉक एक्सचेंज बंद थे और इसमें मुंद्रा के लिए बेलआउट की पूरी संभावना थी।26 फ़िरोज़ के आरोपों की पुष्टि बॉम्बे हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एम.सी. की अध्यक्षता में एक जांच आयोग ने की थी। छागला. नेहरू के अच्छे मित्र टीटीके को इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा। प्रधानमंत्री गुस्से में थे। (उनके इस्तीफे के छह साल बाद टीटीके को फिर से वित्त मंत्री बनाया गया।)


इंदिरा गांधी और फिरोज के बीच बढ़ी दूरियां

लेकिन उनके ‘निर्दोष’ दामाद ने एक कहानी के लिए एक रिपोर्टर की नाक और एक जांच को अंजाम देने की प्रवृत्ति और उत्साह दिखाया था। वह यह सुनिश्चित करने के लिए लंबे समय तक शोध करने को तैयार था कि वह मजबूत स्थिति में है और सच्चाई के हित में अपनी पार्टी का, कम से कम अपने ससुर का भी मुकाबला करने को तैयार था। फ़िरोज़ केवल मुख्य अपराधी नहीं थे; वह प्रकाशन संरक्षण विधेयक को लोकसभा द्वारा पारित कराने के लिए जिम्मेदार थे। विधेयक में संसदीय कार्यवाही को कवर करने वाले पत्रकारों को अभियोजन से बचाने की मांग की गई है। विडंबना यह है कि उन्नीस साल बाद, आपातकाल के दौरान, इंदिरा गांधी ने प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा करने वाले अपने ही पति के कानून को रद्द कर दिया।

तनाव के कारण इंदिरा से तलाक लेना चाहते थे फिरोज

यहां तक कि जब फिरोज लखनऊ से दिल्ली चले गए, तब भी वह अपने सांसद के क्वार्टर में अपनी पत्नी से अलग रहते थे, हालांकि वह हर सुबह प्रधानमंत्री के आवास पर नाश्ता करते थे और अपने बेटों के करीब थे। हालाँकि, उनकी पत्नी के साथ मनमुटाव इतना गहरा था कि एक समय फ़िरोज़ इंदिरा को औपचारिक रूप से तलाक देना चाहते थे ताकि वह लखनऊ के एक प्रमुख मुस्लिम परिवार की एक खूबसूरत युवा महिला से शादी कर सकें। नेहरू ने इस पर रोक लगा दी क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि किसी घोटाले से परिवार का नाम बदनाम हो। उन्होंने अपने दोस्त रामनाथ गोयनका से फ़िरोज़ को दिल्ली में इंडियन एक्सप्रेस में नौकरी खोजने के लिए कहा। संयोग से, फ़िरोज़ द्वारा संसद में मुंधड़ा कांड उजागर करने के बाद, उन्हें लगभग रातों-रात अपनी नौकरी और कार्यालय की गाड़ी से मुक्त कर दिया गया।

Source link

Most Popular

To Top