उद्योग/व्यापार

Indian Railways: चलती ट्रेन में सीट चेंज करें, इस ऐप से 40 मिनट में मिल जाएगी मदद, ऐसे उठाएं फायदा

भारतीय रेलवे में रोजाना करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं और कोई परेशानी का सामना करते हैं तो अब आसानी से इसकी शिकायत कर सकते हैं। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा देने के लिए रेलमदद ऐप (RailMadad App) लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से अब यात्री आसानी से सफर करते समय ही शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यह ऐप 24 घंटे काम करता है। करीब 40 मिनट में आपकी किसी भी तरह समस्या को हल कर दिया जाएगा। इसमें अगर आपको सीट भी चेंज करना हो तो वो भी आसानी से हो जाएगा।

कुल मिलाकर ट्रेन के सफर के दौरान ट्रेन में एसी न चलने या फिर एसी के ज्यादा कूलिंग करने की समस्या है तो समाधान कर दिया जाता है। इसके साथ ही खाने की खराब क्वॉलिटी, टॉयलेट में पानी ने आने समेत कई तरह की समस्या रहती है। इन सारी समस्या से पलभर में छुटकारा मिल सकता है।

रेल मदद ऐप से 40 मिनट में मिली सुविधा

आगरा मंडल के जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार रेल यात्रियों के लिए ‘रेल मदद’ ऐप की सुविधा दी जा रही है। इस ऐप से ट्रेन में बुजुर्ग यात्रियों को ऊपरी बर्थ की जगह नीचे वाली बर्थ, बुजुर्ग की दवाई, बच्चे को दूध, साफ-सफाई, पानी की मुहैया कराना समेत कई तरह की समस्याओं में मदद की जाती है। आगरा मंडल में मई में अब तक 730 शिकायतों का 40 मिनट के औसत समय में तत्काल हल कर दिया गया। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेन नंबर 09111 गोरखपुर स्पेशल में एक यात्री ने 139 पर कॉल करके बच्चे के लिए बेबी मिल्क की मांग की थी।

बुजुर्ग बदल सकते हैं सीट

आगरा फोर्ट स्टेशन पर बेबी मिल्क मुहैया कराया गया। ट्रेन नंबर 12280 ताज एक्सप्रेस में रवि नाम के यात्री का बैग मथुरा जं. स्टेशन पर छूट गया था। यात्री ने रेलवे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद मांगी। फौरन कार्रवाई करते हुए उस बैग को खोजा गया और यात्री को सौंपा दिया। ऐसे ही ही कई बुजुर्ग यात्रियों को ऊपर की बर्थ मिल जाती है। ऐप की मदद से लोअर बर्थ दी गई। इतना ही नहीं यात्रियों को मेडिकल सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं।

रेल मदद ऐप

रेल मदद ऐप को मोबाइल या फिर वेब पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऐप से शिकायत दर्ज किया जा सकता है। इन शिकायत पर जल्द ही एक्शन लिया जाता है। इसके अलावा शिकायत पर रियल-टाइम फीडबैक भी दिया जाता है। इस ऐप पर शिकायत दर्ज करने के साथ अन्य सुविधा भी मिलती है। शिकायत दर्ज कराते समय पूरी डिटेल दर्ज करनी होती है।

Indian Railways: ट्रेन को बना दिया हवाई जहाज, हजारों लोगों की जिंदगी लगी दांव पर, नप गए लोको पायलट

Source link

Most Popular

To Top