उद्योग/व्यापार

India-Canada: कैसे होंगे भारत-कनाडा के व्यापार संबंध मजबूत? ICCC प्रतिनिधिमंडल ने GIFT सिटी में इंवेस्टमेंट के लिए गुजरात CM से की मुलाकात

India-Canada Trade Relations: भारत और कनाडा के रिश्तों को लेकर पिछले काफी वक्त से कई तरह की चर्चाएं और खबरें सामने आ रही हैं। इस बीच इंडो-कनाडा चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICCC) के प्रतिनिधि मंडल ने महत्वाकांक्षी भारत मिशन 2024 की तहत कई अहम लोगों से मुलाकात की है, ताकी भारत-कनाडा के व्यापार संबंधों को मजबूत किया जा सके। इसमें गुजरात के सीएम भी शामिल रहे। गुजरात सीएम से मुलाकात के दौरान प्रतिनिधि मंडल ने गिफ्ट सिटी में निवेश की संभावनाएं भी तलाशी।

प्रतिनिधिमंडल ने की मुलाकात

इस बीच ICCC के प्रेजिडेंट मुरारीलाल थपलियाल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने भारत-कनाडा व्यापार संबंधों को मजबूत करने में प्रगति दिखाते हुए दिल्ली, अहमदाबाद और बेंगलुरु में राजनयिक पेचीदगियों को सहजता से सुलझाया और अहम लोगों से मुलाकात की है। दिल्ली में प्रतिनिधिमंडल ने फिक्की (FICCI), नीति आयोग (NITI AAYOG) और इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स (India Chamber Of Commerce) में नीति निर्माताओं और कारोबारी लीडर्स के साथ बातचीत की।

स्टार्टअप्स को बढ़ावा

थपलियाल ने इस बारे में कहा कि भारत और कनाडा के बीच मौजूदा गतिशीलता एक उड़ान के दौरान अशांति के समान है। हमारा लक्ष्य इन चुनौतियों से निपटना है, जैसे पायलट अशांति के दौरान विमान चलाते हैं और हमारे द्विपक्षीय संबंधों में उतार-चढ़ाव को सुचारू करने की दिशा में काम करते हैं। उन्होंने बताया कि कर्नाटक और कनाडा के बीच पर्यटन और स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए फेडरेशन ऑफ कर्नाटक चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FKCCI) के साथ सहयोग समझौतों को औपचारिक रूप दिया गया।

गुजरात सीएम से मुलाकात

वहीं इस दौरान अहमदाबाद में ICCC प्रतिनिधिमंडल ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल के साथ भी मुलाकात की। थपलियाल के मुताबिक गुजरात के दूरदर्शी नेतृत्व को पहचानते हुए सीएम के साथ चर्चा GIFT सिटी में निवेश के अवसरों और बढ़ते पर्यटन क्षेत्र पर केंद्रित रही। वहीं ICCC के चिराग शाह ने सहयोगात्मक संभावनाओं पर प्रकाश डाला और थपलियाल ने गुजरात के मुख्यमंत्री को ग्रीष्मकालीन 2024 में ICCC के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने के लिए निमंत्रण भी दिया।

Source link

Most Popular

To Top