उद्योग/व्यापार

INDIA Alliance Meeting: ममता, केजरीवाल ने खड़गे को प्रधानमंत्री पद का चेहरा बनाने का दिया प्रस्ताव

INDIA Alliance Meeting: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने मंगलवार को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के नाम का प्रस्ताव दिया। हालांकि, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि सबसे पहले जीतना अहम है और बाकी चीजों पर बाद में फैसला किया जा सकता है। न्यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इस मुद्दे पर कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका है।

गठबंधन के प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने के प्रस्ताव के बाद खड़गे ने कहा, “मैं वंचितों के लिए काम करता हूं। पहले जीतें, फिर देखेंगे। मैं कुछ भी नहीं चाहता हूं।”

AIDMK नेता वायको ने बैठक के बाद बताया कि ममता बनर्जी और केजरीवाल ने खड़गे के नाम का प्रस्ताव दिया।

इसके अलावा विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ के घटक दलों ने तय किया है कि जनवरी के दूसरे हफ्ते तक सीटों के तालमेल को अंतिम रूप दे देंगे।

बैठक खत्म होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जानकारी दी, “चौथी बैठक में INDIA गठबंधन के 28 राजनीतिक दलों ने हिस्सा लिया और 28 पार्टी के नेताओं ने अपने-अपने विचार रखे।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा, “यह पहली बार है, जब देश में 151 संसद सदस्यों को निलंबित किया गया है। यह गलत है, हम इसके खिलाफ लड़ेंगे। हम इसके खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट हुए हैं। हमने 22 दिसंबर को सांसदों के निलंबन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है।”

INDIA Meeting: ‘एक नीतीश चाहिए…’ दिल्ली में INDIA गठबंधन की बैठक से पहले पटना में लगे पोस्टर

उन्होंने आगे कहा, “लोकतंत्र को बचाने के लिए हम सभी को लड़ना होगा और हम सभी इसके लिए तैयार हैं। हमने संसद में सुरक्षा उल्लंघन का मुद्दा उठाया। हम पहले से कह रहे हैं कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह या पीएम मोदी को संसद में आना चाहिए और संसद सुरक्षा चूक के मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा में बोलना चाहिए, लेकिन वे ऐसा करने से इनकार कर रहे हैं।”

खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री, गृह मंत्री सोचते हैं कि शासन करने के लिए उनसे बेहतर कोई नहीं है, हम उस सोच से मुकाबला करेंगे।

‘INDIA’गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद का चेहरा होने की संभावना से जुड़े सवाल पर खड़गे ने कहा, “पहले हमें जीतना होगा और बहुमत हासिल करना होगा, उसके बाद सांसद लोकतांत्रिक रूप से फैसला करेंगे।”

उन्होंने सीटों के बंटवारे पर कहा, “सीटों का बंटवारा राज्य स्तर पर किया जाएगा, अगर कोई मुद्दा होगा तो उसे केंद्रीय स्तर पर सुलझाया जाएगा।”

Source link

Most Popular

To Top