राजनीति

IMD Weather Forecast: कहीं बारिश की संभावना तो कहीं लू की चेतावनी, जानें यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों का हाल

IMD Weather Forecast delhi ncr weather forecast up weather today bihar ka mausam heatwave alert- India TV Hindi

Image Source : PTI
आज का मौसम

देश के अधिकांश राज्य भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। चिलचिलाती गर्मी और भीषण लू के कारण लोगों की जान पर आफत आन पड़ी है। भीषण लू के कारण देशभर के अलग-अलग इलाकों में कई लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच शनिवार से ही दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत मिली है। दरअसल दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को तेज हवाएं चलने लगीं और आसमान में बादल छाए रहे। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में रविवार की सुबह भी बादल छाए हुए हैं और संभावना है कि पूरे दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा और हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। 

कहां कब होगी बारिश?

वही राजस्थान में भी हीटवेव लगातार लोगों को परेशान कर रही है। यहां तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों में कई राज्यों में लू चलने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू चलने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने 2 जून को बारिश को लेकर कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। अरुणाचल प्रदेश, असम, सिक्किम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और केरल में 2 जून को बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं आगामी दो दिनों तक केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में भी बारिश की संभावना जताई गई है। 

इन राज्यों में लू का चेतावनी

मौसम विभाग ने 8 जून तक अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, सक्किम में बिजली कड़कने और तेज हवाओं के चलने का अनुमान लगाया गया है। साथ ही अन्य कुछ राज्यों जैसे बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड में 6 जून तक और महाराष्ट्र में 5 जून तक बारिश की संभावना जताई जा रही है। वहीं ओडिशा में भी 2 जून को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं दूसरी तरफ 2 जून को हरियाणा और पंजाब में भीषण लू चलने की संभावना है। वहीं 2 जून को दिल्ली-एनसीआर, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रधेश में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। 

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top