उद्योग/व्यापार

IDFC First Bank ने क्रेडिट कार्ड्स सुविधाओं पर चलाई कैंची, रिवार्ड प्वाइंट्स भी घटाया

बैंक क्रेडिट कार्ड्स पर सुविधाएं घटा रहे हैं। अब IDFC First Bank ने अपने क्रेडिट कार्ड्स पर सुविधाएं घटाने का ऐलान किया है। उसने इस बारे में 1 अप्रैल को अपने ग्राहकों को ईमेल भेजा है। बताया जाता है कि बैंक के सुपर प्रीमियम IDFC First Private Credit Card को छोड़ बाकी सभी कार्ड्स पर सुविधाएं घटाई गई हैं। इससे पहले Axis Bank, Yes Bank और ICICI Bank ऐसा कर चुके हैं। IDFC First Bank ने क्या फैसला लिया है, उसका ग्राहकों पर कितना असर पड़ेगा, कौन-कौन सी सुविधाएं घटाई गई है? आइए इन सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

IDFC First Bank ने क्रेडिट कार्ड्स पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स घटा दिए हैं। एयरपोर्ट लाउन्ज एक्सेस के लिए कार्ड से न्यूनतम खर्च की सीमा बढ़ा दी है। पानी, बिजली और फोन के बिल पेमेंट के नियमों में भी बदलाव किया है। ये बदलाव 1 मई, 2024 से लागू हो जाएंगे। कई ग्राहक क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध इन सुविधाओं का काफी इस्तेमाल करते हैं। बैंक के इस फैसले से उन्हें झटका लगा है।

एक स्टेटमेंट साइकिल में 20,000 रुपये तक के ऑनलाइन पेमेंट पर रिवॉर्ड्स प्वाइंट्स घटाकर तीन गुना कर दिया गया है। पहले यह छह गुना था। हालांकि, हर महीने 20,000 रुपये से ज्यादा के खर्च पर ग्राहक को 10 गुना रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते रहेंगे। एजुकेशन, वॉलेट लोड और सरकारी सेवाओं के पेमेंट पर मिलने वाला रिवॉर्ड प्वाइंट्स को घटाकर 3 गुना कर दिया गया है।

क्रेडिट कार्ड से एक स्टेटमेंट साइकिल में 20,000 रुपये से ज्यादा के यूटिलिटी बिल पेमेंट पर एक फीसदी सरचार्ज लगेगा। इस पर 18 फीसदी जीएसटी भी अप्लिकेबल होगा। टेक्नोफिनो के फाउंडर सुमंत मंडल ने कहा, “बैंक ने क्रेडिट कार्ड के दुरूपयोग को रोकने के लिए सरचार्ज लगाने का फैसला किया है।”

आईडीएफसी फर्स्ट सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड्स पर हर तिमाही डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउन्ज का चार बार एक्सेस मिलता था। इसे घटाकर 2 कर दिया गया है। फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड्स रखने वाले ग्राहकों को डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट लाउन्ज का हर तिमाही दो बार एक्सेस मिलेगा। पहले यह चार बार था। ग्राहक को एक महीने में कम से कम 20,000 रुपये का खर्च क्रेडिट कार्ड के जरिए करना होगा तभी अगले महीने उसे कंप्लीमेंटरी एयरपोर्ट लाउन्ज एक्सेस मिलेगा।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ग्राहकों को कुछ लाइफ टाइम-फ्री रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड्स ऑफर करता है। इनमें First Classic credit card, First Millennia credit card, First Select credit card, First Wealth credit card और First Wow credit card शामिल हैं। इन क्रेडिट कार्ड यूजर्स को ज्यादा निराशा नहीं होगी, क्योंकि उन्हें कार्ड्स के रिन्यूवल पर कोई फीस नहीं चुकानी होगी।

Source link

Most Popular

To Top