उद्योग/व्यापार

I.N.D.I.A. गठबंधन में फूट! कांग्रेस और वाम मोर्चे ने कूच बिहार में उम्मीदवारों की कर दी घोषणा

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस और वाम मोर्चे ने पश्चिम बंगाल की कूचबिहार लोकसभा सीट के लिए अपने-अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। इसे राज्य में I.N.D.I.A. गठबंधन के दोनों सहयोगियों के बीच लोकसभा चुनाव से पहले समझौते की कोशिशों को झटका माना जा रहा है। वाम मोर्चा ने इस सीट से ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के नीतीश चंद्र रॉय (Nitish Chandra Roy) को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने पिया रॉय चौधरी (Piya Roy Chowdhury) को मैदान में उतारा है।

कूचबिहार सीट के बारे में पूछे जाने पर न तो कांग्रेस नेता और न ही वाम मोर्चा के पदाधिकादियों ने टिप्पणी की। पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भी जगदीश चंद्र बसुनिया को मैदान में उतारा है। जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने मौजूदा सांसद निसिथ प्रमाणिक पर दांव खेला है।

कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष और बहरमपुर के सांसद अधीर चौधरी ने हाल ही में पत्रकारों से कहा था कि उनकी पार्टी राज्य में वाम मोर्चा के साथ गठबंधन के पक्ष में है। वाम मोर्चा के अध्यक्ष बिमान बोस ने रविवार को कहा कि वे मालदा उत्तर और मालदा दक्षिण लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारेंगे और गठबंधन के व्यापक हित के लिए इन निर्वाचन क्षेत्रों को कांग्रेस के लिए छोड़ देंगे।

23 मार्च की शाम को जारी 46 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची में कांग्रेस ने कूच बिहार सीट के लिए पिया रॉय चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया। इससे पहले, कांग्रेस ने आठ लोकसभा सीटों – रायगंज, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, बहरामपुर, कोलकाता उत्तर, पुरुलिया और बीरभूम के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। दूसरी ओर, वाम मोर्चा ने अब तक पश्चिम बंगाल की कुल 42 लोकसभा सीटों में से 21 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

क्यों अहम है कूच बिहार?

कूच बिहार एकमात्र लोकसभा सीट है जहां कांग्रेस और वाम दलों दोनों ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। जबकि दोनों दलों ने सार्वजनिक रूप से “सीट-बंटवारे पर चल रही बातचीत” का संकेत दिया है। हालांकि दोनों I.N.D.I.A. ब्लॉक साझेदारों की ओर से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है कि क्या ताजा घटनाक्रम उनकी सीट-बंटवारे की बातचीत में समस्याओं का नतीजा था या क्या कूच बिहार में उनके बीच “दोस्ताना मुकाबला” होगा।

एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने नाम न छापने की शर्त पर द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि वाम मोर्चे के साथ बातचीत अभी भी जारी है। कांग्रेसी नेता ने कहा, “हमें अभी तक इस पर कोई आधिकारिक आदेश नहीं मिला है। इसलिए हम इस पर औपचारिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। हम कह सकते हैं कि दोनों पक्ष बातचीत कर रहे हैं। उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। इसमें कुछ बदलाव या कुछ वापसी हो सकती है। लेकिन हम अभी और कुछ नहीं कह सकते।”

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: राहुल गांधी के खिलाफ वायनाड से चुनाव लड़ रहे के. सुरेंद्रन कौन हैं?

CPI(M) के एक वरिष्ठ नेता ने भी कांग्रेस द्वारा कूच बिहार से अपना उम्मीदवार खड़ा करने को अधिक महत्व नहीं दिया। उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि टीएमसी और बीजेपी का विरोध करने वाली सभी पार्टियां एक साथ आएं।” वरिष्ठ सीपीआई (एम) नेता ने कहा, “हम कुछ सीटों को लेकर मतभेदों को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।” राज्य में सत्तारूढ़ TMC ने आगे बढ़कर सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं।

Source link

Most Popular

To Top