उद्योग/व्यापार

Hungarian President: यौन शोषण के दोषी को कर दिया माफ, राष्ट्रपति को देना पड़ा इस्तीफा

Hungarian President: हंगरी की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक (Katalin Novak) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा बच्चों के यौन शोषण मामले में फंसे एक शख्स को माफी दिए जाने के विरोध के बाद सामने आया है। उन्होंने कहा कि मैं माफी मांगती हूं। मुझसे गलती हुई। बच्चों के यौन शोषण मामले में फंसे एक शख्स को माफी दिए जाने के फैलसे से कई लोगों को ठेस पहुंची है। मैं हमेशा से बच्चों और परिवारों की सुरक्षा के पक्ष में हूं और रहूंगी। बाल यौन उत्पीड़न मामले में दोषी की सजा माफ करने को लेकर उनकी आलोचना हो रही थी। नोवाक साल 2022 से राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी संभाल रहीं थीं।

नोवाक ने अप्रैल 2023 में एक बाल गृह के पूर्व उप निदेशक एंड्रे के. को माफ कर दिया था। स्थानीय समाचार साइट 444.hu की ओर से इस माफी के बारे में खुलासा किया गया। जिसके बाद बुडापेस्ट में उनके इस्तीफे की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ। पिछले साल अप्रैल में पोप फ्रांसिस ने बुडापेस्ट का दौरा किया था। उसी दौरान राष्ट्रपति रहते हुए कैटलिन नोवाक ने चिल्ड्रन होम के डिप्टी डायरेक्टर की सजा माफ कर दी थी।

मामले की समीक्षा करेंगे पीएम

राष्ट्रपति के इस्तीफे के तुरंत बाद हंगरी के कानून मंत्री जूडिथ वर्गा ने भी इस्तीफा दे दिया। जूडिथ ने ही दोषी की माफी को मंजूरी दी थी। हालांकि, विपक्ष अभी प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बेन के इस्तीफे की मांग पर भी अड़ा हुआ है। देश में सरकार के बढ़ते विरोध को शांत करने के लिए पीएम ओर्बेन ने हाल ही में कहा है कि वे संविधान में बाल यौन शोषण के दोषियों की सजा माफी के प्रावधान की फिर से समीक्षा कराएंगे। हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने कहा कि उन्होंने नाबालिगों के खिलाफ किए गए अपराधों के अपराधियों को माफी देने से रोकने के लिए सरकार की ओर से एक संवैधानिक संशोधन पेश किया है। ओर्बन ने कहा कि पीडोफाइल के लिए कोई दया नहीं होगी।

Source link

Most Popular

To Top