उद्योग/व्यापार

Holi 2024: होली खेलते समय बच्चों की त्वचा का ऐसे रखें ध्यान, ये रहे शानदार टिप्स

Holi 2024: होली का त्योहार बच्चों के लिए बेहद अहम होता है। बच्चे होली के त्योहार के एक हफ्ते पहले से ही तैयारी करने लगते हैं। होली के दिन बच्चे अपने दोस्तों के साथ रंगों से खेलना और एक -दूसरे को अबीर-गुलाल लगाना पसंद करते हैं। बच्चे होली के दिन को लेकर काफी उत्साहित होते हैं लेकिन इसका असर उनके स्किन और बालों पर नहीं होना चाहिए। बाजार में आने वाले कई रंगों से बच्चे की आंखों, स्किन और अंदरुनी हिस्सों को भी नुकसान पहुंच सकता है। लिहाजा होली खेलते समय बच्चों का खासतौर से ध्यान देने की जरूरत रहती है।

होली के दौरान उपयोग किए जाने वाले रंगों में हानिकारक केमिकल होते हैं। जिससे त्वचा में जलन, चकत्ते और एलर्जी की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में माता-पिता की टेंशन बढ़ सकती है। माता-पिता को हमेशा यह टेंशन बनी रहती है कि कहीं उनके बच्चों को कहीं की चोट न लग जाएं या रंग से उनके आंखों या स्कीन को कोई नुकसान न हो जाए। ऐसे में आइये हम आपको कुछ टिप्स देते हैं। जिससे होली खेलते समय बच्चों की त्वचा पर कोई असर न पड़े।

केमिकल की बजाय हर्बल रंगों का करें प्रयोग

बच्चों की स्किन काफी नाजुक होती है। ऐसे में केमिकल युक्त रंग या गुलाल बच्चों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में बेहतर है कि होली खेलने के लिए बच्चों को नेचुरल कलर ही देना चाहिए। इससे बच्चे इस त्योहार को एंजॉय करेंगे और पूरी तरह से सुरक्षित भी रहेंगे।

फुल स्लीव कपड़े पहनाएं

बच्चों के होली खेलने से पहले उन्हें फुल स्लीव कपड़े पहनाएं। इससे पूरा शरीर ढका रहेगा। रंगों का रिएक्शन उनकी स्किन पर नहीं होगा। वहीं होली में काफी भीड़-भाड़ रहती है। लिहाजा बच्चों को भूलकर भी इस दिन अकेला न छोड़ें। बच्चों के लिए सुरक्षित स्थान का चयन करें। जहां वे जमकर एंजॉय कर सकें। बच्चों के आसपास जरूर रहें। उन्हें अकेला न छोड़ें।

बच्चों के आंखों की सुरक्षा करें

बच्चों को अपनी आंखों को रंगों से बचाने के लिए चश्मा पहना सकते हैं। रंगों से आंखों में जलन हो सकती है या कॉर्निया को भी नुकसान पहुंच सकता है। लिहाजा आंखों को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है।

त्वचा पर लगाएं तेल

होली खेलने से पहले बच्चों की त्वचा पर नारियल या जैतून का तेल लगा सकते हैं। इसके साथ ही होली के एक दिन पहले बच्चों के बालों में भी तेल लगा दें। इस तरह से रंगों के डायरेक्ट संपर्क से उनके बाल और त्वचा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी। बाद में जब वे रंग खेलने के बाद घर आएंगे, तो रंगों को निकालने में आसानी रहेगी।

गुब्बारों से खेलने से मना करें

बच्चों को गुब्बारों से खेलने से मना करना चाहिए। इससे बच्चों की आंखों और कान में पानी जाने का भी खतरा रहता है। लिहाजा बच्चों को पानी के गुब्बरे मारने से मना करें। ऐसा करने से किसी चोट भी लग सकती है।

पिचकारी का सही यूज करना सिखाएं

बच्चों को पिचकारी का सही तरीके से इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग जरूर दें। जिससे बच्चे किसी की आंख, नाक या कान में पानी नहीं मारेंगे। इसके साथ ही सेफ्टी के साथ होली खेल सकेंगे।

Holi 2024: होली के रंगों से बढ़ाएं Happy Hormones, गुलाल खेलने से मानसिक सेहत रहेगी चकाचक

Source link

Most Popular

To Top