उद्योग/व्यापार

Hindalco से जुड़ी कंपनी Novelis ला रही है IPO, ड्राफ्ट पेपर किए सब्मिट

IPO: इन दिनों देश में आईपीओ की धूम मची हुई है। कई कंपनियां अपना आईपीओ लेकर आ रही है। इस बीच हिंडाल्को (Hindalco) से जुड़ी एक कंपनी अमेरिकी बाजार में अपना आईपीओ लेकर आने वाली है। हिंडाल्को की एक इकाई नोवेलिस इंक (Novelis Inc) ने बताया कि उसने प्रस्तावित IPO के लिए अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (SEC) को ड्राफ्ट सब्मिट कर दिए हैं। 20 फरवरी को एक बयान में कहा गया कि आम शेयरों की पेशकश नोवेलिस के एकमात्र शेयरधारक (हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड की एक इकाई) के जरिए किए जाने की उम्मीद है। नोवेलिस को बिक्री से कोई इनकम नहीं मिलेगी।

लागत बढ़ने से चिंतित

पेय पदार्थों के डिब्बे से लेकर हवाई जहाज तक के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले फ्लैट-रोल्ड एल्यूमीनियम उत्पादों के निर्माता नोवेलिस को उम्मीद है कि SEC अपनी समीक्षा प्रक्रिया पूरी करने के बाद बाजार और अन्य शर्तों के अधीन सार्वजनिक पेशकश पूरी कर लेगा। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के निवेशक नोवेलिस इंक की Bay Minette परियोजना में लागत बढ़ने से चिंतित थे। फरवरी में नोवेलिस ने कुल पूंजी लागत में 65 प्रतिशत की वृद्धि और अपनी Bay Minette Project के लिए एक साल की देरी की घोषणा की। संशोधित परियोजना लागत $4.1 बिलियन है, जिसके 2026 के अंत तक या वित्तीय वर्ष 2027 की दूसरी छमाही तक चालू होने की उम्मीद है।

इसमें आई गिरावट

3QFY24 तक, नोवेलिस ने 2.7X का नेट डेट/EBITDA रिपोर्ट किया और कोटक का अनुमान है कि यह FY2024-28 तक सीमित रहेगा। अटलांटा स्थित कंपनी ने तिमाही दर तिमाही नेट प्रॉफिट में 23% की गिरावट के साथ 121 मिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की, जो एक तिमाही पहले 174 मिलियन डॉलर थी। तिमाही के दौरान रेवेन्यू 4 प्रतिशत QoQ और 6 प्रतिशत सालाना गिरकर 3.94 बिलियन डॉलर हो गया।

मार्जिन का अनुमान

3QFY24 में, नोवेलिस ने विश्लेषक अनुमान के अनुरूप $454 मिलियन का समायोजित EBITDA रिपोर्ट किया। प्रति टन समायोजित EBITDA 499 डॉलर था, जो मौसमी और नियोजित शटडाउन के कारण कम अनुक्रमिक परिचालन उत्तोलन से प्रभावित था। 4QFY24 के लिए, प्रबंधन को सामान्यीकृत मात्रा और प्रमुख पेय पदार्थ खंड में मांग में सुधार को देखते हुए, लगभग $525/टन के मार्जिन का अनुमान है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top