उद्योग/व्यापार

Heatwave Alert: 7 मई तक इन राज्यों में लू का अलर्ट जारी, पूर्वोत्तर में बारिश के आसार

मई का महीना शुरू हो चुका है। भीषण गर्मी से लोग झुलस रहे हैं। मौसम विभाग (India Meteorological Department -IMD) के मुताबिक, इस हफ्ते कहीं बारिश तो कहीं लू तो कहीं बर्फबारी की आशंका जताई गई है। बिहार के कुछ इलाकों में बारिश तो कुछ जगह हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि 7 मई तक देश के कई हिस्से हीटवेव के दौर से गुजरेंगे। लू की चेतावनी के बीच उत्तर पूर्व भारत में अगले दो दिनों यानी 5 और 6 मई के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुतबिक आज (4 मई) गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और आंतरिक कर्नाटक में लू चल सकती है।

इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, 5 और 6 मई को उत्तर पूर्व भारत में भारी से बहुत भारी हो सकती है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के अनुसार, 5 मई को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है। मेघालय में 5 और 6 मई को 115.5-204.4 मिमी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 5 मई तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं 6-9 मई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज के साथ कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली में मौसम का हाल

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। इससे दिल्ली वालों को गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत के पास पहुंचा है। इसकी वजह से दिल्ली में मौसम में कुछ बदलाव भी देखने को मिल सकता है। राजधानी में आज हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। आने वाले हफ्ते में दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा। वहीं अगले 10 दिनों तक राजधानी में लू चलने की संभावना नहीं है।

Heatwave Alert: उत्तर भारत में भीषण गर्मी से हाल बेहाल, दिल्ली में बारिश के आसार

Source link

Most Popular

To Top