उद्योग/व्यापार

Heatwave Alert: दिल्ली और मुंबई में फिलहाल गर्मी से राहत नहीं, 1 मई तक इन राज्यों में जारी रहेगा लू का कहर

Heatwave Alert: इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि अगले तीन दिनों तक पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड में ‘गंभीर’ लू की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में 1 मई तक भीषण गर्मी का कहर जारी रहने की संभावना है। कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए भी 30 अप्रैल तक लू की चेतावनी जारी की गई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार (29 अप्रैल) को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। IMD ने कहा कि मुंबई में पारा 38 और 39 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

इन राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी

– एक आधिकारिक विज्ञप्ति में IMD ने कहा, “1 मई तक गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार के कई स्थानों पर, झारखंड के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है। उसके बाद दो मई को अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनने की संभावना है।

– दक्षिण भारतीय राज्यों की बात करें तो रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में अगले पांच दिनों तक, तेलंगाना में 29 अप्रैल से 1 मई तक, केरल में और 29 अप्रैल को कोंकण में भीषण लू चलने की संभावना है।

– इसके अलावा अगले पांच दिनों तक केरल, माहे और तटीय कर्नाटक में गर्म मौसम रहने की संभावना है। 2 मई को तेलंगाना में, और कोंकण एवं गोवा में 30 अप्रैल से 1 मई तक भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है।।

– IMD ने कहा कि मायानगरी में भी गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा क्योंकि मंगलवार तक मुंबई में पारा 38 और 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम कार्यालय के अनुसार, शहर के साथ-साथ ठाणे और रायगढ़ भी सोमवार को लू की चपेट में रहेंगे, जिसके बाद मंगलवार तक येलो अलर्ट जारी की जाएगी।

– मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि लगातार गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने के बावजूद बेंगलुरु शहर में रविवार को अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 27 अप्रैल को बेंगलुरु शहर का तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य अधिकतम तापमान से लगभग 3.3 डिग्री सेल्सियस कम है।

बारिश की चेतावनी

– IMD ने 30 अप्रैल, 2024 तक जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ व्यापक बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 29 अप्रैल को ओलावृष्टि की भी आशंका है।

– 29 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है।

ये भी पढ़ें- Prajwal Revanna Scandal: ‘महिलाओं को स्टोररूम में बुलाता था और…’ प्रज्वल रेवन्ना ‘सेक्स स्कैंडल’ मामले में पीड़िता का सनसनीखेज खुलासा

– IMD ने कहा, “29 अप्रैल को पंजाब और हरियाणा-चंडीगढ़ में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की आशंका है। 29 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।”

Source link

Most Popular

To Top