उद्योग/व्यापार

HDFC Bank : गिरावट की आंधी में भी समीर अरोड़ा ने नहीं बेचे शेयर, 4 दिनों की लगातार बिकवाली पर आज ब्रेक

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के शेयरों में Q3FY24 के नतीजों के बाद तेज गिरावट देखी गई। हालांकि, पिछले 4 दिनों से लगातार हो रही गिरावट का सिलसिला आज टूट गया। आज 24 जनवरी को बैंक के शेयरों में करीब 2 फीसदी की तेजी आई और यह स्टॉक 1455.85 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। पिछले कुछ दिनों में बैंकिंग स्टॉक में इस भारी बिकवाली के बावजूद हेलिओस कैपिटल (Helios Capital) के फाउंडर और फंड मैनेजर समीर अरोड़ा (Samir Arora) स्टॉक में बने रहे। उन्होंने CNBC-TV18 के साथ एक इंटरव्यू में यह जानकारी दी। आइए जानते हैं, उन्होंने क्यों नहीं बेचे शेयर।

समीर अरोड़ा ने HDFC Bank के स्टॉक पर क्या कहा?

समीर अरोड़ा ने कहा कि मर्जर बेनिफिट या लायबिलिटी में कटौती जैसी कुछ देरी ने एचडीएफसी बैंक के मूल्य पर अस्थायी रूप से प्रभाव डाला है। लेकिन उन्हें लंबी अवधि में कंपनी की रिकवरी को लेकर भरोसा है। उन्होंने आगे कहा, “जरूरी नहीं कि हर स्टॉक आपको 30 फीसदी रिटर्न दे, कुछ स्टॉक स्थिर रिटर्न देने के लिए होते हैं और एचडीएफसी बैंक उनमें से एक है।”

16 जनवरी को दिसंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा के बाद से एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। नतीजों के बाद चार कारोबारी दिनों में बैंक के शेयर 15 फीसदी तक टूट गए, हालांकि आज इसमें 2 फीसदी की रिकवरी देखी गई।

कैसे रहे HDFC Bank के तिमाही नतीजे

HDFC Bank ने अक्टूबर-से-दिसंबर तिमाही में नेट प्रॉफिट में 33.5 फीसदी की सालाना ग्रोथ दर्ज की, जो अनुमान से कम है। तिमाही के दौरान इसकी NPA पर थोड़ा दबाव देखा गया। ग्रॉस एनपीए 1.26 फीसदी रहा, जो एक साल पहले इसी अवधि में 1.23 फीसदी था।

बैंक के शेयरों में गिरावट की वजह मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे हैं। निवेशक फ्लैट मार्जिन, सुस्त डिपॉजिट ग्रोथ और अर्निंग पर शेयर (EPS) से निराश हैं। दिसंबर तिमाही में बैंक का नेट इंटरेस्ट मार्जिन 3.4 फीसदी रहा, जबकि बाजार का अनुमान 3.6 फीसदी था।

Helios Capital का HDFC Bank में बड़ा दांव

HDFC Bank हेलिओस के फ्लेक्सी कैप फंड का टॉप स्टॉक पिक है। यह अकेले फंड की कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) का 9.64 फीसदी है। हेलिओस फ्लेक्सी कैप फंड के टॉप तीन स्टॉक HDFC Bank, ICICI Bank और State Bank of India हैं। ये मिलकर फंड के AUM का करीब 20 फीसदी हिस्सा बनाते हैं। अरोड़ा ने कहा कि बाजार में गिरावट यह संकेत नहीं देती कि फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स बिकवाली कर रहे हैं। 24 जनवरी को FII ने 3,115.39 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की।

बजट पर समीर अरोड़ा की क्या है राय

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम केंद्रीय बजट की घोषणा करेंगी। अरोड़ा ने कहा, “अंतरिम बजट से बाजार पर कोई असर नहीं पड़ेगा।” उन्होंने यह भी कहा कि L&T और अदाणी पोर्ट्स सरकार के कैपिटल एक्सपेंडिचर के सबसे बड़े लाभार्थी होंगे।

Source link

Most Popular

To Top