उद्योग/व्यापार

HDFC Bank की फंड जुटाने की योजना, Debt Instruments से जोड़े जाएंगे 60000 करोड़ रुपये

HDFC Bank की ओर से अब फंड जुटाने का ऐलान किया गया है। एचडीएफसी बैंक ने शनिवार को कई Debt Instruments के माध्यम से 60,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना की घोषणा की। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक के दौरान फैसले को अंतिम रूप दिया गया। एक नियामक फाइलिंग में इसको लेकर जानकारी भी दी गई। बैंक की ओर से बताया गया कि इन उपकरणों में इंफ्रास्ट्रक्चर और किफायती आवास परियोजनाओं के वित्तपोषण के उद्देश्य से दीर्घकालिक बॉन्ड, अतिरिक्त टियर I पूंजी का हिस्सा बनने वाले स्थायी ऋण उपकरण और टियर II पूंजी बॉन्ड शामिल हैं।

फंड जुटाने की योजना

फंड इकट्ठा करने का प्रयास अगले बारह महीनों में शुरू होने की उम्मीद है और इसे निजी प्लेसमेंट मोड के माध्यम से सुविधाजनक बनाया जाएगा। हालांकि, इसके लिए एचडीएफसी बैंक के शेयरधारकों की मंजूरी और किसी भी नियामक शर्तों के अनुपालन की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही बैंक ने अपने तिमाही नतीजों का भी ऐलान किया है। एचडीएफसी बैंक ने नेट प्रॉफिट में 0.9% क्रमिक वृद्धि दर्ज की, जो कुल 16511.9 करोड़ रुपये है। हालांकि, यह आंकड़ा CNBC-TV18 पोल से कम रहा, जिसमें 18,361.5 करोड़ रुपये के प्रॉफिट का अनुमान लगाया गया था।

1 जुलाई 2023 को हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) के साथ बैंक के विलय के कारण साल-दर-साल संख्या तुलनीय नहीं है। बैंक ने आगे घोषणा की कि उसके निदेशक मंडल ने 31 मार्च, 2024 को समाप्त वर्ष के लिए 1 रुपये के प्रति इक्विटी शेयर पर 19.5 रुपये के डिविडेंड की सिफारिश की है।

शेयर की कीमत

19 अप्रैल 2024 को HDFC Bank के शेयर प्राइज ने 1534.20 रुपये के भाव पर क्लोजिंग दी। इसके साथ ही शेयर में 2.64 फीसदी की तेजी भी देखने को मिली। वहीं एनएसई पर शेयर का 52 वीक हाई प्राइज 1757.50 रुपये है और इसका 52 वीक लो प्राइज 1363.55 रुपये है। वहीं पिछले एक साल में बैंक के शेयर ने अपने निवेशकों को 8 फीसदी से ज्यादा का निगेटिव रिटर्न दिया है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top