बड़ी खबर

Google I/O 2024: गूगल का मेगा इवेंट, Gemini AI का बढ़ा दायरा, लॉन्च हुआ नया वीडियो मॉडल VEO

Android 15 ai features, Technology News in Hindi, Google IO 2024 keynote timings, Google IO 2024 Sun- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
गूगल ने अपने मेगा इवेंट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की खूबियों को बतलाया।

टेक दिग्गज गूगल की तरफ से आज मेगा इवेंट Google I/O 2024 आयोजित किया। गूगल ने अपने इस इवेंट में कई बड़े ऐलान किए। इवेंट की शुरुआत गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने की। इवेंट की शुरुआत में कंपनी ने अपने लॉर्ज लैंग्वेज मॉडल यानी Gemini AI के बारे में जानकारी दी। 

अगर आपको नहीं मालूम है तो बता दें कि Google I/O कंपनी का एक वार्षिक इवेंट है और इसमें कंपनी ज्यादातर अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट और सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी देती है। Google I/O को दुनियाभर के जानें माने डेवलपर्स और टेक एक्सपर्ट्स अटेंड करने पहुंचते हैं। सामान्यतौर पर यह एक सॉफ्टवेयर इवेंट होता है लेकिन कंपनी इसमें कुछ नए गैजेट्स और दूसरे हॉर्डवेयर्स को भी लॉन्च करती है। 

गूगल वर्कस्पेस में Gemini AI का बढ़ेगा दायरा

सुंदर पिचाई ने बताया कि Gemini AI को गूगल के वर्क स्पेस में लाया जा रहा है। इसके साथ ही यूजर्स के एक्सपीरियंस और सर्च इंजन की क्षमता को बढ़ाने के लिए Gemini AI की ताकत का इस्तेमाल किया जा रहा है। कंपनी के मुताबिक जेमिनी एआई को जीमेल और गूगल मीट जैसे अपने वर्कस्पेस में लाने से यूजर्स का काफी ज्यादा समय बचेगा। गूगल की तरफ से कहा गया कि इस साल के अंत तक यूजर्स को Gemini AI के कुछ नए अनुभव देखने को मिलेंगे।

गूगल ने पेश किया Gemini 1.5 Flash

गूगल ने अपने मेगा इवेंट में जेमिनी 1.5 फ्लैश भी लॉन्च किया। यह गूगल का एक लाइटवेट आर्टिफिशियल मॉडल है। जेमिनी 1.5 फ्लैश  प्रो मॉडल की तुलना में कहीं ज्यादा फास्ट और साथ ही साथ कॉस्ट एफिशिएंट भी है. आपको बता दें कि गूगल का दोनों मॉडल दस लाख टोकन तक को सपोर्ट करते हैं।

लॉन्च हुआ नया AI वीडियो मॉडल – VEO

Google ने Google I/O इवेंट के दौरान अपने नए जेनरेटिव वीडियो AI मॉडल Veo का ऐलान भी किया। गूगल के इस मॉडल की सबसे खास बात यह है कि यह मॉडल अलग अलग टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से सेनेमेटिक स्टाइल में 1080p क्वालिलिटी का वीडियो क्रिएट कर सकता है। गूगल का यह मॉडल VideoFX नाम के प्लेटफॉर्म में उपलब्ध होगा। 

गूगल ने अपने इस इवेंट में गूगल सर्च के लिए एक नया कस्टमाइज्ड जेमिनी मॉडल Gen AI को पेश किया। यह एआई मॉडल चैटबॉट पर यूजर्स की जरूरत की सभी जानकारी को एक साथ जोड़ने में मदद करता है। 

Ask Photos को किया लॉन्च

गूगल ने अपने सर्च में एआई को बड़े पैमाने में इस्तेमाल करने जा रहा है। कंपनी ने यूजर्स को सहूलियत देने के लिए अब  Google Photos में भी एआई को इंट्रोड्यूस कर दिया है। कंपनी ने Google Photos के लिए गूगल की तरफ से Ask Photos नाम का नया फीचर लॉन्च किया गया है। जेमिनी एआई की मदद से अब किसी भी फोटोज और वीडियो को सर्च किया जा सकेगा। 

जेमिनी 1.5 प्रो  के लिए साइड पैनल

गूगल अपन नए AI मॉडल  जेमिनी 1.5 प्रो को शीट्स, डॉक्स, स्लाइड्स, जीमेल और ड्राइव जैसे वर्कस्पेस में दाहिनी तरफ साइडबर में जगह देने वाला है। आपको बता दें कि गूगल के इस वर्चुअल असिस्टेंस के पास आपके द्वारा सेव की गई सारी डिटेल्स की पहुंच होगी जो इन एप्लिकेशन में मदद करेगी। 

Scam Call का अलर्ट देगा गूगल का नया फीचर

तेजी से बढ़ते हुए स्कैम कॉल्स पर लगाम लगाने के लिए भी गूगल काम कर रहा है। गूगल अब स्कैम कॉल्स को रोकने के लिए एआई की मदद लेगा। अगर कोई साइबर क्रिमिनल्स कॉल के जरिए आपसे फ्रॉड करने की कोशिश करता है या फिर वह किसी तरह के फाइनेंशियली फ्रॉड की कोशिश करता है तो गूगल आपको पहले ही सतर्क कर देगा। गूगल का नया एआई फीचर एंड्रॉयड यूजर्स को फ्रॉड कॉल पहचानने में मदद करेगा।

स्मार्टफोन में एक्सेसिबिलिटी फीचर को बढ़ावा

गूगल का मेगा इवेंट पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित रहा। गूगल ने कहा कि स्मार्टफोन को पॉवरफुल बनाने के लिए Gemini Nano में मल्टीमॉडल्स क्षमताएं जोड़ी जा रही हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब आपका फोन पुरी दुनिया को उसी तरह से समझ सकता है जिस माध्यम से आप उसे समझते हैं।  जेमिनी नैनो के साथ एक्सेसिबिलिटी फीचर टॉकबैक को बढ़ावा मिलेगा। इससे नेत्रहीन यूजर्स को फोन इस्तेमाल करने में बेहद सहूलियत होगी। 

 यह भी पढ़ें- BSNL Sim यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब सिर्फ 108 रुपये में 60 दिन की मिलेगी वैलिडिटी

Source link

Most Popular

To Top