उद्योग/व्यापार

Gold Prices: सस्ता हुआ सोना! दिसंबर के बाद कीमत में आई सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट

Gold Prices: ग्लोबल मार्केट में दिसंबर के बाद से गोल्ड की कीमतों में अबतक की सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट आती दिख रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने शनिवार 27 अप्रैल को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। इससे पहले शुक्रवार 26 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 0.1 फीसदी ऊपर बढ़कर 2,334.57 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। वहीं यूएस गोल्ड फ्यूचर्स 0.2 फीसदी ऊपर जाकर 2,346.70 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। हालांकि पूरे कारोबारी हफ्ते (22 से 26 अप्रैल) में सोने की कीमत 2.3 फीसदी घटी है। यह दिसंबर के शुरुआती हफ्तों के बाद से सोने की कीमतों में आई सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट आई है।

पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक तनाव कम होना इस गिरावट के पीछे अहम कारण रहा। इससे पहले पश्चिम एशिया देशों के बीच बढ़ते तनाव और युद्ध छिड़ने की संभावना को देखते हुए सोना बीते 12 अप्रैल को 2,431.29 डॉलर के ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया था। हालांकि, जैसे ही युद्ध का डर कम हुआ, सोने की कीमतें अपने उच्च स्तर से करीब 100 डॉलर कम हो गईं।

भारतीय बाजार में क्या है स्थिति?

भारत में सोने की कीमत अप्रैल में अबतक करीब 5 प्रतिशत बढ़ चुकी है। इससे पहले मार्च में भी इसकी कीमतों में करीब 8 फीसदी की तेजी आई थी। हालांकि पिछले कुछ दिनों से इसका भाव स्थिर दिख रहा है। इसे पीछे ब्याज दर में कटौती की उम्मीदें सहित कई कारण शामिल हैं।

हालांकि अमेरिका से आ रहे आर्थिक आंकड़ों से मिला-जुला संकेत मिल रहा है। अमेरिका में महंगाई के दबाव के कारण ग्रोथ धीमी होती देखी जा रही है। इसके चलते अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बन गई है।

एक्सपर्ट्स की क्या है राय?

मेहता इक्विटीज में कमोडिटीज के वाइस-प्रेसिडेंट, राहुल कलंत्री ने कहा कि अर्थशास्त्रियों के बीच “स्टैगफ्लेशन” की स्थिति को लेकर चिंता है। स्टैगफ्लेशन उस स्थिति को कहते हैं, जब देश में महंगाई बढ़ रही है और ग्रोथ धीमी हो रही है। इस स्टैगफ्लेशन के चलते यूएस बॉन्ड यील्ड पिछले 5 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें- पत्नी के गोल्ड, पैसे और संपत्ति पर पति का कोई हक नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया ऐतिहासिक फैसला

Source link

Most Popular

To Top