उद्योग/व्यापार

Gold का भाव इंडिया में 73,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार, जानिए आगे कीमतें चढ़ेंगी या आएगी नरमी

सोने की कीमतों में 15 मई को तेजी दिखी। 24 कैरेट गोल्ड का भाव 430 रुपये प्रति 10 ग्राम चढ़कर 73,250 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया। विदेश में सोने की कीमतों में स्थिरता दिखी। ट्रेडर्स की नजरें अमेरिका में इनफ्लेशन के आंकड़ों पर लगी हैं। ये आंकड़े आज जारी होने वाले हैं। इनफ्लेशन के आंकड़ों पर फेडरल रिजर्व की पॉलिसी निर्भर करेगी। माना जा रहा है कि फेडरल रिजर्व इनफ्लेशन कंट्रोल में आ जाने के बाद ही इंटरेस्ट रेट में कमी करेगा। स्पॉट गोल्ड में 14 मई को 1 फीसदी की मजबूती आई थी। 15 मई को स्पॉट गोल्ड का भाव 2,357.35 डॉलर प्रति औंस चल रहा था।

अमेरिका में इनफ्लेशन के डेटा का असर गोल्ड पर पड़ेगा

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमेरिका में अप्रैल में रिटेल इनफ्लेशन में 0.3 फीसदी वृद्धि हो सकती है। यह मार्च में 0.4 फीसदी की वृद्धि के मुकाबले थोड़ा कम होगा। कैपिटल डॉट कॉम के फाइनेंशियल मार्केट एनालिस्ट कायली रोड्डा ने कहा कि अमेरिका में रिटेल इनफ्लेशन के डेटा का असर गोल्ड पर पड़ेगा। अगर रिटेल इनफ्लेशन में कमी आती है तो यह गोल्ड के लिए अच्छा होगा। हालांकि, अगर इनफ्लेशन बढ़ता है तो इससे इंटरेस्ट रेट में कमी की संभावना घट जाएगी।

इनफ्लेशन में कमी आने पर फेडरल रिजर्व इंटरेस्ट रेट घटा सकता है

अमेरिकी इकोनॉमी से जुड़े हालियां आंकड़ों से अमेरिका में इंटरेस्ट रेट में कमी की संभावना बढ़ी है। खासकर पिछले हफ्ते आई जॉब रिपोर्ट से इंटरेस्ट रेट में कमी की संभावना बढ़ी है। फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने इस साल इंटरेस्ट रेट में कमी के संकेत दिए हैं। हालांकि, अंतिम फैसला रिटेल इनफ्लेशन सहित दूसरे आंकड़ों पर निर्भर करेगा।

गोल्ड की कीमतों में उतारचढ़ाव की उम्मीद

ब्रोकरेज फर्म एंजेल वन में कमोडिटी एनालिस्ट सैश संदीप सावंत देसाई ने गोल्ड की कीमतों में उतारचढ़ाव का अनुमान जताया है। मेहता इक्विटीज में कमोडिटीज के वीपी राहुल कलांतरी ने कहा कि गोल्ड को 2,345-2,328 डॉलर प्रति औंस पर सपोर्ट मिल सकता है। इसे 2,380-2,396 डॉलर प्रति औंस पर रेसिस्टेंस का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इंडिया में गोल्ड को 71,410 रुपये और फिर 71,260 रुपये प्रति 10 ग्राम पर सपोर्ट मिलेगा। 72,080 और 72,390 रुपये रेसिस्टेंस के लेवल होंगे।

Source link

Most Popular

To Top