उद्योग/व्यापार

Global market: ग्लोबल संकेत सुस्त, तमाम एशियाई बाजारों पर दबाव, गिफ्ट निफ्टी भी सपाट

Global market: आज के कारोबारी सत्र के लिए ग्लोबल संकेत सुस्त दिख रहे हैं। निक्केई को छोड़ तमाम एशियाई बाजारों में दबाव देखने को मिल रहा है। गिफ्ट निफ्टी भी सपाट कारोबार कर रहा है। इधर US फेड मिनट्स में महंगाई को लेकर जताई गई चिंता से अमेरिकी बाजार पर दबाव बना है। डाओ कल 200 अंक टूटा, लेकिन Nvidia के अच्छे नतीजों से नैस्डैक फ्यूचर हरे निशान में दिख रहा है।

अमेरिकी बाजार

कल अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे। फेड के मिनट्स ने बाजार पर दबाव बनाया था। कल मई में डाओ जोन्स एक दिन में सबसे ज्यादा गिरा है। इस बीच Goldman Sachs ने कहा है कि इस साल दरें घटने की उम्मीद कम है। हालांकि NVIDIA के अच्छे नतीजों से नैस्डेक फ्यूचर चढ़ा है।

फेड मिनट्स में क्या?

महंगाई को लेकर फेड अब भी चिंतित है। महंगाई दर अब भी 2 फीसदी के लक्ष्य से दूर है। कई अधिकारी दरें घटाने के पक्ष में नहीं हैं। कई अधिकारी सख्त नीति के समर्थन में हैं। हालांकि जुलाई 2023 के बाद से दरें नहीं बढ़ी हैं।

तेजी में NVIDIA

NVIDIA ने अनुमान से अच्छे नतीजे पेश किए हैं। पहली बार ये शेयर 1000 डॉलर के पार निकल गया है। पहली तिमाही में कंपनी की आय 26.04 अरब डॉलर रही है। Q2 में कंपनी को 28 अरब डॉलर आय की उम्मीद है। कंपनी ने 1:10 स्टॉक स्प्लिट की भी ऐलान किया है।

अमेरिका की बॉन्ड यील्ड

अमेरिकी बॉन्ड यील्ड पर नजर डालें तो 30 साल की बॉन्ड यील्ड 4.54 फीसदी पर, 10 साल की बॉन्ड यील्ड 4.43 फीसदी पर, 5 साल की बॉन्ड यील्ड 4.47 फीसदी पर और 2 साल की बॉन्ड यील्ड 4.87 फीसदी पर आ गई है।

दबाव में कच्चा तेल

लगातार चौथे दिन क्रूड कीमतों में दबाव कायम रहा। ब्रेंट का भाव 82 डॉलर के नीचे फिसल गया है। WTI में भी 77 डॉलर के नीचे कारोबार हो रहा है। US में इन्वेंटरी बढ़ने से कीमतों पर दबाव बना है। US की इन्वेंटरी 1.825 मिलियन बैरल बढ़ी है। फेड के मिनिट्स ने भी कीमतों पर दबाव बनाया है। OPEC+ देशों की बैठक 1 जून को होगी।

घटी सोने-चांदी की चमक

सोने-चांदी की कीमतों में लगातार तीसरे दिन दबाव कायम रहा। सोने का भाव 2400 डॉलर के नीचे फिसल गया है। COMEX पर चांदी 31 डॉलर के नीचे आ गई है। फेड के मिनिट्स ने भी सोने-चांदी की कीमतों पर दबाव बनाया है।

Trade setup for today : पॉजिटिव ट्रेंड कायम, 22600 के ऊपर जाने पर निफ्टी में जल्द ही 22800 का स्तर मुमकिन

एशियाई बाजारों में सुस्ती

एशियाई बाजारों में सुस्त कारोबार देखने को मिल रहा है। गिफ्ट निफ्टी 27 अंक यानी 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ 22,669.00 के आसपास दिख रहा है। वहीं, निक्केई 0.76 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। स्ट्रेट टाइम्स में भी 0.11 फीसदी की तेजी नजर आ रही है। वहीं, ताइवान का बाजार 0.30 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 1.42 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं कोस्पी में 0.05 फीसदी की मामूली बढ़त दिख रही है। शंघाई कम्पोजिट 0.80 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

Source link

Most Popular

To Top