उद्योग/व्यापार

FY24-26 में ग्रोथ में सबसे आगे रहेगा भारत का हॉस्पिटल सेक्टर: Jefferies

भारत के हॉस्पिटल सेक्टर (hospital sector) की क्षमता में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। ब्रोकरेज फर्म जेफरीज (Jefferies) की रिपोर्ट के मुताबिक, हॉस्पिटल सेक्टर की नेट इनकम में भी तेज बढ़ोतरी की संभावना है। रिपोर्ट की मानें तो अगले 12-15 महीनों में इस सेक्टर की क्षमता में अच्छी बढ़ोतरी दिख सकती है और इसमें 3-10 पर्सेंट की ग्रोथ होगी। यह पिछले तीन सालों के ट्रेंड के उलट है, जब इस सेक्टर की ग्रोथ की रफ्तार सुस्त हो गई थी।

ब्रोकरेज रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि यह ग्रोथ अनियमित रहने का अनुमान है। इसका मतलब यह है कि संबंधित अवधि में हॉस्पिटल सेक्टर में ग्रोथ कभी तेज रहेगी और कभी सुस्त। जेफरीज के स्ट्रैटेजिक आउटलुक में कहा गया है कि आगामी वित्त वर्षों (FY24-26) में बेड की संख्या में बढ़ोतरी अहम फैक्टर होगा, जिससे ग्रोथ को बढ़ावा मिलेगा। बेड की संख्या में संभावित बढ़ोतरी से प्रति ऑक्युपाइड बेड एवरेज रेवन्यू में भी बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा सकता है। इस तरह, हेल्थसेक्टर की कुल कमाई में बढ़ोतरी हो सकेगी।

जेफरीज के मुताबिक, नई क्षमताओं को ब्रेकइवन तक पहुंचने में 6 से 18 महीने तक का समय लग सकता है। ब्रेकइवन प्वाइंट तक पहुंचने के बाद ऑपरेटिंग मोर्चे पर राहत मिलनी शुरू होगी और ग्रोथ में साफ तौर पर रफ्तार दिखने लगेगी। ग्रोथ की यह रफ्तार जेफरीज के सेक्टर आधारित पसंद में हॉस्पिटल को टॉप पिक बनाए रखने में मददगार होगी।

जेफरीज के मुताबिक, हेल्थकेयर सेक्टर के लिए फाइनेंशियल आउटलुक बेहतर रहने की संभावना है। ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक, वित्त वर्ष 2024-26 के दौरान इस सेक्टर की इबिट्डा ग्रोथ (EBITDA growth) 14-21 पर्सेंट रह सकती है। इस बुलिश आउटलुक से साफ है कि ब्रोकरेज फर्म को हेल्थकेयर इनवेस्टमेंट में शानदार रिटर्न का पूरा भरोसा है। हाल में मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट ने 940 करोड़ में लखनऊ के सहारा अस्पताल का अधिग्रहण किया है।

Source link

Most Popular

To Top