उद्योग/व्यापार

FTX फाउंडर Sam Bankman-Fried को 25 साल की सजा, क्रिप्टो फ्रॉड का था आरोप

दिवालिया हो चुकी क्रिप्टोकरेंसी फर्म FTX के फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड (Sam Bankman-Fried) को क्रिप्टो फ्रॉड के लिए 25 साल जेल की सजा सुनाई गई है। सैम बैंकमैन-फ्राइड पर ग्राहकों का पैसा चुराने और निवेशकों को गुमराह करने का आरोप है। बता दें कि एक समय FTX दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो एक्सचेंज फर्म थी। बैंकमैन-फ़्राइड ने इस मामले पर कहा कि उन्होंने “सेल्फिश डिसीजन” लिए जो उन्हें “हर दिन” परेशान करते हैं।

बैंकमैन-फ्राइड का बयान

32 वर्षीय बैंकमैन-फ्राइड ने एफटीएक्स में अपने को-वर्कर्स के बारे में कहा, “उन्होंने वास्तव में कुछ सुंदर बनाया और मैंने वह सब फेंक दिया। यह मुझे हर दिन परेशान करता है।” बता दें कि एक समय कंपनी का मूल्य 32 अरब डॉलर था। उन्होंने जज लुईस कपलान से कहा, “यह सब होते देखना काफी मुश्किल है। ग्राहक इस स्तर का दर्द डिजर्व नहीं करते।” बैंकमैन-फ़्राइड के परिवार ने एक बयान में कहा, “हम दुखी हैं और अपने बेटे के लिए लड़ना जारी रखेंगे।” जोसेफ बैंकमैन और बारबरा फ्राइड, जो स्टैनफोर्ड लॉ प्रोफेसर हैं, दोनों सजा की सुनवाई के लिए अदालत में थे।

मैनहट्टन अमेरिकी अटॉर्नी का बयान

मैनहट्टन अमेरिकी अटॉर्नी डेमियन विलियम्स ने सजा सुनाए जाने के बाद एक बयान में कहा, “सैमुअल बैंकमैन-फ्राइड ने इतिहास में सबसे बड़े वित्तीय धोखाधड़ी में से एक को अंजाम दिया, अपने ग्राहकों के 8 अरब डॉलर से अधिक की चोरी की।”

विलियम्स ने कहा, “उनके जानबूझकर और झूठ ने उनके ग्राहकों की उम्मीदों के प्रति घोर उपेक्षा और कानून के शासन के प्रति अनादर को दिखाया, ताकि वह गुप्त रूप से अपने ग्राहकों के पैसे का इस्तेमाल अपनी शक्ति और प्रभाव का बढ़ाने के लिए कर सकें।” उन्होंने कहा कि सजा न केवल बैंकमैन-फ्राइड को फिर से धोखाधड़ी करने से रोकेगी, बल्कि “अन्य लोगों के लिए एक अहम संदेश है जो वित्तीय अपराधों में शामिल हो सकते हैं। इन मामलों में न्याय तुरंत होगा, और नतीजे गंभीर होंगे। ”

क्या है पूरा मामला

बैंकमैन पर आरोप लगा कि उन्होंने निवेशकों और कर्जदाताओं से झूठ बोलकर एफटीएक्स से अरबों डॉलर चुराए और अपनी बदहाल हो रही कंपनी को संभालने में इस पैसे को लगाया। नवंबर में एक जूरी ने बैंकमैन-फ्राइड को ग्राहकों के पैसे को अपने हेज फंड, अल्मेडा रिसर्च और क्रिप्टो और वेंचर इनवेस्टमेंट के हड़पने के लिए दोषी ठहराया। यह भी पाया गया कि उन्होंने एफटीएक्स के निवेशकों से झूठ बोला था।

बैंकमैन-फ़्राइड और उनके वकीलों ने स्वीकार किया कि उन्होंने गलतियां कीं लेकिन कहा कि उनका इरादा कभी भी किसी को धोखा देने का नहीं था। लेकिन गवाहों – जिनमें पूर्व एफटीएक्स कर्मचारी भी शामिल हैं, जिनमें से कुछ ने अपने स्वयं के अपराधों के लिए दोषी ठहराया है – ने जूरी को बताया कि बैंकमैन-फ्राइड जानता था कि वह जो कर रहा था वह अवैध है। नवंबर 2022 में एफटीएक्स 10 दिनों में ही पूरी तरह बर्बाद हो गया। बीते साल एफटीएक्स दिवालिया हुई तो उसके अलमेडा पर 8 अरब डॉलर बकाया थे। इस मामले में बैंकमैन के तीन पूर्व सहयोगी और दोस्त भी दोषी पाए गए हैं।

Source link

Most Popular

To Top