उद्योग/व्यापार

FPI Data: फरवरी में भी बिकवाल बने हुए हैं FPI, बेच चुके हैं इतने करोड़ों के शेयर

FPI Investment: भारतीय शेयर बाजार में इन दिनों काफी हलचल देखने को मिल रही है। इस हलचल के बीच विदेशी निवेशक भी अपना माल बेचने में लगे हुए हैं। दरअसल, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) फरवरी महीने में भारतीय शेयर बाजार में बिकवाली कर रहे हैं। FPI ने फरवरी की शुरुआत पॉजिटिव रुख के साथ की थी लेकिन वैश्विक संकेतों के कारण उन्होंने यू-टर्न ले लिया और अब फरवरी में भी बिकवाली कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने जनवरी के महीने में भी बिकवाली की थी। ऐसे में आइए जानते है कि अब तक एफपीआई ने कितनी बिकवाली की है…

जनवरी में भी की थी बिकवाली

जनवरी 2024 में एफपीआई बड़े पैमाने पर बिकवाल बन गए, जिससे उनकी खरीदारी का क्रम टूट गया क्योंकि नवंबर 2023 में उनकी तीन महीने की बिक्री के क्रम को उलटने के बाद दिसंबर 2023 में निवेश में तेज इजाफा देखने को मिला था। NSDL के आंकड़ों के अनुसार, 9 फरवरी तक एफपीआई ने ₹3,075 करोड़ मूल्य की भारतीय इक्विटी बेची है और डेट, हाइब्रिड, डेट-वीआरआर और इक्विटी को ध्यान में रखते हुए कुल इन्फ्लो ₹12,590 करोड़ है।

बिक्री की

जनवरी में देखी गई इक्विटी में बिक्री और डेट में खरीद की एफपीआई नीति फरवरी में भी जारी है। 9 फरवरी तक, एफपीआई ने ₹3,074 करोड़ की इक्विटी बेची थी और ₹15,093 करोड़ का डेट खरीदा था। यह 2024 में कुल इक्विटी बिक्री को दर्शाता है। स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक एफआईआई पिछले सप्ताह पांच में से तीन सत्रों में ₹5,871.45 करोड़ के कुल निवेश के साथ खरीदार रहे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने भी तीन सत्रों में ₹5,325.76 करोड़ के कुल निवेश के साथ खरीदारी की।

इस कारण कर रहे हैं बिकवाली

वहीं बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि जनवरी की शुरुआत में वैश्विक संकेतों के कारण FPI ने अपनी खरीदारी का सिलसिला रोक दिया क्योंकि अमेरिकी बॉन्ड की पैदावार 3.9 प्रतिशत से बढ़कर 4.18 प्रतिशत हो गई, जिससे भारत जैसे उभरते बाजारों से पूंजी का आउटफ्लो शुरू हो गया।

Source link

Most Popular

To Top