खेल

Former West Indies star Marlon Samuels 6 year ban for breach Anti Corruption Code। ICC ने धाकड़ खिलाड़ी पर लगाया 6 साल का बैन, इस टीम को जिताए 2 टी20 वर्ल्ड कप

Marlon Samuels- India TV Hindi

Image Source : TWITTER
Marlon Samuels

West Indies Player Ban: वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज मार्लोन सैमुअल्स पर आईसीसी ने बड़ा फैसला लेते हुए 6 साल का बैन लगा दिया है। वह साल 2020 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं। उन्हें अमीरात क्रिकेट बोर्ड में एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के लिए सभी तरह के क्रिकेट से बैन कर दिया है। ये उनके लिए किसी झटके से कम नहीं है। वह दुनियाभर की क्रिकेट लीग में खेलते हैं। अब वह अगले 6 साल तक किसी भी लीग में नहीं खेल पाएंगे। 

इस वजह से लगा बैन 

मार्लोन सैमुअल्स पर ICC द्वारा ECB कोड के तहत करप्शन के लिए सितंबर 2021 में कुल चार आरोप लगाए गए और फिर इस साल अगस्त में उन्हें अपराधों का दोषी पाया गया। अब उन पर बैन लग गया है, जो 11 नवंबर 2023 से शुरू होगा। यह पहली बार नहीं है कि मार्लोन सैमुअल्स इस तरह के विवाद में फंसे हैं। मई 2008 में उन्हें पैसा, लाभ या अन्य पुरस्कार प्राप्त करने, जो उन्हें या क्रिकेट के खेल को बदनाम कर सकता था का दोषी पाए जाने के बाद दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।

आईसीसी एचआर और इंटीग्रिटी यूनिट के हेड एलेक्स मार्शल ने कहा कि सैमुअल्स ने करीब दो दशकों तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला, इस दौरान उन्होंने कई एंटी करप्शन सेशन में भाग लिया और जानते थे कि एंटी करप्शन के तहत उनके दायित्व क्या थे। वह अब रिटायर हो चुके हैं, लेकिन जब अपराध किए गए थे तब सैमुअल्स एक भागीदार थे। छह साल का बैन नियमों को तोड़ने का इरादा रखने वाले किसी भी प्रतिभागी के लिए एक मिशाल के तौर पर काम करेगा। 

वेस्टइंडीज को जिताए कई मैच 

मार्लोन सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज के लिए वनडे में साल 2000 में डेब्यू किया था और आखिरी वनडे मैच साल 2018 में खेला। 18 साल के इंटरनेशनल करियर में उन्होंने वेस्टइंडीज को कई मैच जिताए। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 71 टेस्ट मैचों में 3917 रन, 207 वनडे मैचों में 5606 रन और 67 टी20 मैचों में 1611 रन बनाए थे। तीनों फॉर्मेट में उनके नाम 17 शतक दर्ज हैं। 

मार्लोन सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2012 और 2016 में धमाकेदार प्रदर्शन किया है। दोनो सीजन के फाइनल में वह वेस्टइंडीज के लिए सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे हैं। 2012 के फाइनल में उन्होंने 78 रन और 2016 के फाइनल में 85 रनों की पारी खेली। उनकी वजह से ही वेस्टइंडीज की टीम दो बार टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने में सफल रही। 

यह भी पढ़ें: 

T20 सीरीज में ये 3 भारतीय खिलाड़ी बना सकते हैं बड़े रिकॉर्ड्स

IND vs AUS के बीच पहले T20 मैच पर मंडराया बड़ा खतरा, सामने आया ये अपडेट

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top