उद्योग/व्यापार

Flipkart ने लॉन्च की खुद की UPI सर्विस, थर्ड पार्टी ऐप पर नहीं रहना पड़ेगा निर्भर

Flipkart UPI Service: ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपनी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सर्विस शुरू की है। यह सर्विस यह फ्लिपकार्ट ऐप में या ऐप के बाहर होने वाले ऑनलाइन और ऑफलाइन पेमेंट्स के लिए है। कंपनी पिछले कई हफ्तों से चुनिंदा यूजर्स के साथ अपने UPI की टेस्टिंग कर रही थी। इस कदम से फ्लिपकार्ट की, यूपीआई सर्विस के लिए पेटीएम, फोनपे, गूगल पे और एमेजॉन पे जैसे थर्ड पार्टी यूपीआई ऐप्स पर निर्भरता कम होगी। फ्लिपकार्ट अपने मार्केटप्लेस पर 50 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स और 14 लाख विक्रेता होने का दावा करती है।

ग्राहक, मर्चेंट और व्यक्तियों दोनों को भुगतान करने के लिए फ्लिपकार्ट ऐप पर एक यूपीआई आईडी बना सकते हैं और ऐप स्विच किए बिना बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यूपीआई सर्विस को एक्सिस बैंक के सहयोग से शुरू किया गया है। यह सर्विस शुरुआत में एंड्रॉयड यूजर्स लिए उपलब्ध होगी।

फ्लिपकार्ट समूह की सभी कंपनियों के लिए UPI

फ्लिपकार्ट में फिनटेक और पेमेंट्स ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट धीरज अनेजा ने कहा कि फ्लिपकार्ट में हम सुपरकॉइंस, ब्रांड वाउचर आदि जैसे रिवॉर्ड और बेनिफिट्स की एक विस्तृत रेंज के साथ सुरक्षित और सुविधाजनक भुगतान विकल्पों की पेशकश करके ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी का कॉमर्स एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। फ्लिपकार्ट की इन-हाउस यूपीआई सुविधा मिंत्रा, फ्लिपकार्ट होलसेल, फ्लिपकार्ट हेल्थ+ और क्लियरट्रिप सहित फ्लिपकार्ट समूह की कंपनियों के मामले में उपलब्ध होगी।

सर्विस बेहतर बनाना चाहती हैं कंपनियां

जनवरी महीने में फ्लिपकार्ट के ग्रुप सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति (Kalyan Krishnamurthy) ने मनीकंट्रोल को एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में बताया था कि फ्लिपकार्ट आगे चलकर कई फाइनेंशियल सर्विसेज प्रोडक्ट लाएगी, जो इसके ग्राहकों की फ्रीक्वेंसी बढ़ा सकते हैं और उनकी खरीद क्षमता को बेहतर बना सकते हैं। अपने ग्राहकों को बेहतर सर्विस देने और थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप्स पर रिडायरेक्शन से बचने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियां अपने यूपीआई हैंडल लॉन्च कर रही हैं। फरवरी में यूपीआई पर कुल 18.3 लाख करोड़ रुपये मूल्य के 1210 करोड़ लेनदेन हुए, जो कि एक साल पहले की अवधि से 61 प्रतिशत अधिक है।

IPOs Next Week: अगले सप्ताह खुल रहे 8 नए IPO, 7 कंपनियों के शेयर होंगे लिस्ट 

Source link

Most Popular

To Top