उद्योग/व्यापार

Exide Industries के शेयर पर टूटे निवेशक, 15% का बंपर उछाल

Exide Industries Share Price: बैटरी मेकर एक्साइड एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (Exide Energy Solutions) की पेरेंट कंपनी एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में 8 अप्रैल को 15 प्रतिशत का तगड़ा उछाल देखा गया। दरअसल ऑटोमोबाइल कंपनियों Hyundai Motor Company और Kia Corporation ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी के लोकलाइजेशन के लिए एक्साइड एनर्जी सॉल्यूशंस के साथ साझेदारी की है। इसके चलते शेयरों में जमकर खरीद हुई। सुबह Exide Industries का शेयर बीएसई पर बढ़त के साथ 323.05 रुपये पर खुला।

दिन में यह पिछले बंद भाव से 15 प्रतिशत चढ़ा और 369.95 रुपये पर पहुंचकर अपर प्राइस बैंड को हिट कर गया। यह शेयर का 52 सप्ताह का नया उच्च स्तर भी है। इंट्रा डे के लिए शेयर में सर्किट लिमिट को पहले 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 ​प्रतिशत और फिर 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत किया गया। अगर शेयर 20 प्रतिशत तक उछलता है तो 386 रुपये पर अपर सर्किट लगेगा।

एक साल में Exide Industries शेयर से 104% का रिटर्न

Exide Energy Solutions (EES), Exide Industries Ltd के पूर्ण मालिकाना हक वाली कंपनी है। Exide Industries भारत की दिग्गज लेड-एसिड बैटरी सप्लायर है। EES की शुरुआत लीथियम आयन सेल्स, मॉड्यूल्स और पैक्स की मैन्युफैक्चरिंग में एंट्री करने के लिए साल 2022 में की गई थी। Exide Industries का मार्केट कैप 31000 करोड़ रुपये के मार्क के पार जा चुका है। पिछले एक साल में Exide Industries के शेयर में 104 प्रतिशत का उछाल आया है। 5 कारोबारी सत्रों में शेयर 17 प्रतिशत से ज्यादा मजबूत हुआ है।

Hyundai की ओर से जारी बयान में कहा गया कि Hyundai और Kia ने Exide Energy Solutions के साथ MOU (Memorandum of Understanding) साइन कर लिया है। यह रणनीतिक कदम उन्हें भारतीय बाजार में अपने आगामी ईवी मॉडल्स में भारत में ही बनी बैटरी लगाने में अग्रणी बनाएगा।

Nykaa शेयर ने 5% की पकड़ी तेजी, Q4 में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद से बढ़ी खरीद

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Most Popular

To Top